Deadlock in Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम मे डेडलॉक क्या है?

Hello दोस्तों ehindilearning.com मे आपका स्वागत है आज के इस Article मे हम What is Deadlock in Hindi के बारे मे जानेंगे।

What is Deadlock in Hindi (डेडलॉक क्या है?)

Deadlock एक ऐसी स्थिति है जिसमे दो Computer process केवल एक ही resource को share करते है जिसके कारण कोई भी process उस resource को share नहीं कर पाता है।

यानि कि Deadlock वह condition है जिसमे दो process एक ही resource को access करना चाहते है लेकिन(But) दोनों ही उस resource को access नहीं कर पाते है जिस कारण हमारे System मे Deadlock की situation आ जाती है।

इसको आसानी से समझने के लिए आप नीचे दिए गए diagram को देख सेकते है जिसमे किसी process1 ने resource1 को hold कर रखा है और वह resource2 के लिए wait कर रही है जिसको कि process2 ने hold करके रखा है और वह resource1 के लिय wait कर रही है जिस कारण दोनों process के बीच मे resources का share नहीं हो पा रहा है यही स्थति Deadlock कहलाती है।

Examples of Deadlock in Hindi

1:- माना दो train एक ही track पर एक दूसरे के सामने से आ रही है जब वे trains एक दूसरे के नजदीक आ जाती है तो उन दोनों trains मे से कोई भी train अब आगे नहीं जा सकती है दोनों trains वही पर रुक जाएंगी।

2:- माना दो दोस्त है जो की आपस मे Game खेलना चाहते है जिसमे से एक दोस्त के पास remote control है और दूसरे दोस्त के पास game की CD है लेकिन दोनों आपस मे Cooperate नहीं करना चाहते है जिस कारण दोनों मे से कोई भी Game नहीं खेल पाएगा।

3:- माना आप एक ऐसी सड़क पर गाड़ी चला रहे है जिस सड़क पर एक बार मे केवल एक ही गाड़ी या तो आ सकती है या जा सकती है अब जब आप गाड़ी उस सड़क पर गाड़ी चला रहे है और सामने से भी कोई गाड़ी आ जाती है तो आप दोनों वही पर रुक जाएंगे तब तक जब तक कि आप दोनों मे से कोई गाड़ी पीछे लेने के लिए Cooperate नहीं कर लेता है।

Also Read:-

Conditions of Dead Lock in Hindi

डेडलॉक की स्थिति तब आती है जब निम्नलिखित दी गई चार conditions एक साथ होती है।

Mutual Exclusion:- इसमे कोई न कोई ऐसा resource होता है जिसे processes के बीच share नहीं किया जा सकता है।

Hold and Wait:- इस condition मे कोई process किसी एक resource को hold कर के रखती है और दूसरे resource के लिए wait करती है।

No Preemption:- इस condition मे किसी process से किसी भी resource को तब तक नहीं लिया जा सकता है जब तक वह process उस resource को release नहीं कर देती है।

Circular Wait:- इस condition मे processes का set होता है जो कि circular form मे एक दूसरे का wait करते है।

How to Handle Deadlock in Hindi

1:- Deadlock Prevention or Avoidance:- सबसे पहले यही कोशिश करनी है कि आपका सिस्टम Deadlock की situation मे ना आए। इसके लिए हमे सबसे पहले किसी भी process के execution के लिए आवश्यक resources की जानकारी होनी चाहिए जिसके बाद हम Bankers Algorithm का use करके Deadlock की situation को avoid कर सकते है।

2:- Deadlock detection and recovery:- अगर Deadlock हमारे system मे हो जाता है तो इसके बाद इसको handle करने की तैयारी करनी होती है।

3:- Ignore the problem all together:- अगर Deadlock की स्थिति बहुत rare है तो आप अपने system को reboot कर सकते है। इस approach को आप Windows और Unix दोनों तरह के operating system के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

4:- Preemption:- हम किसी Process से resource को लेकर दूसरी process को दे सकते है यह Deadlock को resolve कर देता है लेकिन(But) यह किसी समय problem भी create कर सकता है।

5:- Kill One or More process:- यह भी एक तरीका है जिसकी मदद से आप Deadlock को recover कर सकते है।

Deadlock Detection in Hindi

अगर system मे deadlock की स्थिति आती है तो इसको resource schedular के द्वारा detect कर लिया जाता है। resource schedular ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी processes को allocate किए गए resources को track करने मे मदद करता है इसलिए(So) जब भी Deadlock को detect करता है तो यह निम्नलिखित methods का इस्तेमाल करके इसको resolve करता है:-

Also Read:- Career in Software Engineering in India – Scop, Job, Colleges and Salary in Hindi

Deadlock Prevention in Hindi

यह बहुत आवश्यक होता है कि System को Deadlock से prevent किया जाए इसलिए(So) system किसी भी execution से पहले उसको check करता है ताकि कोई Deadlock की situation का सामना न करना पड़े।

  • जब कोई process जो कि कुछ resources को hold कर के रखती है वह resources के लिए request करती है तो उसको तुरंत ही resources प्रदान किए जाते है इसके लिए सभी resources को release कर दिया जाता है।
  • Preempted resources को उन resources की उस list की आवश्यकता होती है जिनके लिए कोई process इंतेजार कर रही होती है।
  • कोई भी process तब restart की जाती है जब यह अपने old resources और जिन नए resources जिनकी इस process को आवश्यकता है उनको regain कर सकती है।
  • अगर कोई process कुछ अन्य resources के लिए request करती है तो अगर यह resources उपलब्ध होते है तो इन्हे process को प्रदान कर दिया जाता है।
  • अगर यह process के द्वारा यह resource पहले से ही hold किए गए है और यह process किसी अन्य resource के लिए wait कर रही है तो इससे यह resource लेकर request करने वाली process को दे दिए जाते है।

 

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के What is Deadlock in Hindi के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।   

1 thought on “Deadlock in Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम मे डेडलॉक क्या है?”

Leave a Comment