What is Virtual Machine in Hindi – वर्चुअल मशीन के बारे मे पूरी जानकारी…

Hello दोस्तों हम सभी जानते है कि आजकल Technology का समय है ऐसे मे Technology के क्षेत्र मे रोज नए नए Terms आते रहते है जिनके बारे मे हमें अक्सर जानकारी नहीं होती है।

आजकल आप देखते होंगे कि Computer या Laptop का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है इसी के चलते इनसे Related बहुत सारी Programs और Equipment मे आते रहते है।

अक्सर हमे इनके बारे मे हमे जानकारी नहीं होती है आज हम ऐसे ही एक Program के बारे मे Discuss करने वाले है जिसका नाम आपने शायद सुना भी हो इस Program का नाम Virtual Machine है। आजकल Virtual Machine का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

अब अगर आप भी Computer या Laptop का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह जरूरी है कि आपको इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए। अगर आप Virtual Machine के बारे मे नहीं जानते है तो आपको यह Article को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के Article मे हम What is Virtual Machine in Hindi के बारे मे विस्तार से जानने वाले है

 

What is Virtual Machine in Hindi

Virtual Machine को आप इस तरह से समझ सकते है कि यह Program आपके Computer के अंदर ही एक और Computer को Create कर देता है इसे आपके Computer की Window मे किसी अन्य Program की तरह ही काम करता है।

जब कोई यूजर Virtual Machine Program को इस्तेमाल करता है तो उसको ऐसा अनुभव होता है कि वह उसका Host Operating System पर ही काम कर रहा है।

आप इसे कुछ ऐसे समझ लीजिए कि यह आपके Computer के Operating System की ही परछाई है जब आप इस Program को अपने Computer पर Install करते है तो यह आपको एक और Operating System का Interface प्रदान करता है। इस प्रकार की बहुत सारी Virtual Machine किसी भी Computer पर एक साथ रन कर सकती है।

जब इतने सारे Virtual Machine आपके Computer पर Run कर सकती है और आपको Operating System के जैसा Interface प्रदान करती है तो इन सभी Operating System को Server पर Manage करने के लिए Hypervisor नाम के Software का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रत्येक Virtual Machine का खुद का ही Virtual Hardware होता है जिसमे CPUs, Memory, Hard Drive, Network Interface और कुछ अन्य Device मौजूद होती है। Virtual Machine एक बहुत ही अच्छी Technique है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी User अपनी इच्छा के अनुसार अलग अलग Operating System का इस्तेमाल कर सकता है।

Also Read:- What is Linux Operating System in Hindi – लिनक्स क्या है? पूरी जानकारी…

 

Types of Virtual Machine in Hindi (वर्चुअल मशीन के प्रकार?)

यह दो प्रकार की होती है:-

System Virtual Machines:- यह Real Machine के लिए Substitute प्रदान करते है। यह पूरे Operating System को Execute करने के लिए Functionality प्रदान करते है। Virtual Machine के इसी Type के माध्यम से Host Computer अपने Physical Resources को Multiple Virtual Machine के साथ Share करता है।

Process Virtual Machines:- Virtual Machine के इस प्रकार मे Computer Program को Platform-Independent Environment मे Execute किया जाता है। यह प्रोग्राम को किसी भी Platform पर उसी तरह से Execute करने की Permission देता है।

 

Process Scheduling in Virtual Machine in Hindi

Physical Computer के Resources को ही Share करके Virtual Machine को ही Create किया जाता है। इसमे CPU Scheduling इस प्रकार की जाति है कि जिससे User को लगता है कि अपने Processor का इस्तेमाल कर रहे है। कोई भी User अपने हिसाब से Virtual Machine पर Program को Run कर सकते है।

 

Advantages of Virtual Machines in Hindi

  1. Virtual Machine की मदद से एक ही Computer पर Multiple Operating Systems को Run किया जा सकता है।
  2. सभी वर्चुअल मशीन एक दूसरे से भिन्न होती है जिस कारण Machine Resources पूर्ण रूप से सुरक्षित रहते है।
  3. किसी भी Virtual Machine के लिए प्रयोग होने वाले Resources को काम भी किया जा सकता है या बढ़ाया भी जा सकता है।
  4. अगर कभी Virtual Machine मे कोई Crash आता है तो यह Host Machine को कोई भी Effect नहीं करता है क्योंकि आप Virtual Machine के लिए Virtual Hard Disk क्रीऐट कर सकते है।
  5. Virtual Machine के प्रयोग से Physical Resources की आवश्यकता को काम किया जा सकता है क्योंकि हम एक ही Computer पर एक से ज्यादा Operating System को run कर सकते है।

Also Read:- What is Quantum Computing in Hindi – क्वांटम कम्प्यूटिंग…

 

Disadvantages of Virtual Machine in Hindi

  1. Virtual Machine किसी Real Machine के मुकाबले काम Efficient होती है क्योंकि किसी भी Software को Run करने के लिए सबसे पहले इसे Host Computer को Hardware Access करने के लिए Request भेजनी पड़ती है जिसमे समय लगता है।
  2. अगर आप आपकी Host Computer मे कोई Weakness है तो यह Virtual Machine को Effect करता है।
  3. क्योंकि Virtual Machine आपके Host Computer का ही इस्तेमाल करती है इसलिए अगर आपके Computer की Power कम है और आप उसमे बहुत ज्यादा Operating Systems को Run करते है तो Virtual Machine की Performance कम हो जाती है।

 

Conclusion

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के What is Virtual Machine in Hindi (वर्चुअल मशीन क्या है?) के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।   

1 thought on “What is Virtual Machine in Hindi – वर्चुअल मशीन के बारे मे पूरी जानकारी…”

Leave a Comment