You Tube se paise kaise kamaye? – make money online…

Hello  दोस्तों आप You Tube  पर videos जरूर देखते होंगे। you tube एक ऐसा platform है जिस पर आपको हर प्रकार की लाखों videos मिलती है आपको you tube पर हर प्रकार की videos मिल जाती है आप उसे बहुत enjoy भी करते है।

अगर you tube की ट्रेंडिंग की बात करे तो यह TOP 3 websites मे trending पर बना हुआ है।

 

क्या आप जानते है? कि आप सभी जिन videos को देखते है उन videos को बनाए वाले लोग उन videos से you tube पर बहुत अच्छी Earning करते है। इन videos के सहारे वो इतनी अच्छी earning कर लेते है जिससे कि उनको कोई और काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है और वो एक बहुत ही अच्छी lifestyle जीते है।

 

अगर आप नहीं जानते है कि आखिर कैसे You Tube से पैसे कमाए? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि आखिर You tube से पैसे कैसे कमाए बिना कोई पैसा खर्च किए।

इस platform पर आपको बहुत huge audience मिल जातो है जैससे की आपकी videos मे बहुत views हो  जाते है।

 

तो चलिए जानते है कि You Tube से आखिर हम भी घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते है?

 

What is You Tube in Hindi

You Tube एक American Online Videos Sharing Platform है। इसका Headquarter अमेरिका के San Bruno, California मे स्थित है। इसमे आप अपनी videos को upload कर सकते है जिसे Worldwide सभी लोग देखते है।

यहाँ पर videos डालने और earning करने के लिए आपको किसी भी प्रकार से पैसे invest नहीं करने पड़ते है यह एक Free Platform है।

you tube जो कि Google की ही एक service है इसलिए google की दूसरी services के जैसे ही यह आपको पहले से आपको Smartphone मे Installed मिलता है।

इसे चलाने के लिए आपको google मे एक account बनाना पड़ता है और इसके बाद आप इसमे किसी भी टाइप की video को देख सकते है या खुद की videos को upload करके earning कर सकते है। यहाँ पर आपको Money और Fame दोनों मिलते है दूसरे social platform की तुलना मे।

Also Read:- Blogging se paise kaise kamaye? – How to Moke Money Online….

 

History of You Tube in Hindi

You Tube को सन 2005 मे Jawed Kareem, Steve Chen और Chad Hurley के द्वारा शुरू किया गया था और आज यह दुनिया का सबसे ज्यादा Visit की जाने वाला platform है।

ये तीनों पहले PayPal मे काम करते थे। बाद मे You Tube को Google के द्वारा 1.65 billion dollar मे acquire कर लिया गया। google द्वारा इसको acquire कर लेने के बाद इसमे बहुत सारे update किए गए जिस कारण आज you tube इस मुकाम पर पहुच पाया है।

यह सब तो You Tube की Basic जानकारी हो गई अब हम step by step जानेंगे कि You Tube से Earning कैसे करे?

 

You Tube मे account कैसे बनाए?

You tube मे account बनाने के लिए आपको Google मे एक account बनाना है जो account आपके सारे google के products के लिए होता है उन्मे से You Tube भी एक है। आप एक बार Google मे account बना लेते है तो आप इसी account को you tube मे भी use कर सकते है।

अब आपने Account तो बना लिया अब earning करने के लिए आपको एक You Tube Channel बनाना पड़ेगा जिसके बारे मे अगले step मे जानेंगे:-

 

You Tube मे Channel कैसे बनाए?

इसके लिए आपको निम्न steps को follow करना है:-

 

अगर आप एक Personnel Channel बनाना चाहते है तो निम्न Steps को follow कीजिए:-

  • सबसे पहले अपने you tube मे Sign in कीजिए।
  • अब आप जो काम you tube मे करना चाहते है उसे कीजिए जैसे Video Uploading, comment या playlist बनाना।
  • जब आप इन action को you tube पर करेंगे तो अगर आपका channel नहीं है तो आपके सामने Create a Channel का button आएगा, उस button पर click कर दीजिए।
  • अब आपसे जो details मांगी जाती है उनको provide कर दीजिए और Confirm पर click कर दीजिए।
  • आपका personnel You tube Channel बन गया है।

 

अब अगर आप अपना कोई Business Channel या किसी दूसरे नाम से Channel बनाना चाहते है तो इन Steps को Follow कीजिए:-

 

  • सबसे पहले You Tube पर Sign in कीजिए।
  • अब अपनी Channel List पर जाइए।
  • यहाँ पर Create New Channel पर click कीजिए।
  • अब आपसे जो details मांगी जाएंगी उन details को provide कर दीजिए।
  • आपको अपना account verify कारना है इसके बाद Done पर click कर दीजिए।
  • आपका you tube Business Channel बन गया है।

 

अब आपका You Tube Channel बन चुका है अब आप इस channel के माध्यम से videos को You Tube पर Upload कर सकते है। अब आपको किस प्रकार की Videos बनानी है जी कि you tube पर अच्छी audience को attract कर सके। चलिए जानते है की अच्छी videos कैसे बनाए जिससे की अच्छी खासी audience generate हो:-

 

  • सबसे पहले एक अच्छे Topic को चुने जिस topic को लोग देखना पसंद करते हो।
  • ध्यान रहे कि जो video आप You Tube मे upload करने जा रहे है वो video आसानी से You Tube मे आसानी से Index हो जाए। जिससे की जब भी कोई व्यक्ति आपके आपके video से related कोई भी topic search करे तो आपकी video search result मे दिखाई दे।
  • उन topics पर video बनाइये जिनको you tube पर ज्यादा search किया जाता है यानि कि जिन topic को audience you tube पर देखना पसंद करते है उन topics पर ही video बनाए।
  • आपको एक video बनाने के लिए किन किन equipment की जरूरत पड़ेगी उन equipment का अच्छी तरह से selection कीजिए।
  • अपने videos को ज्यादा से ज्यादा share कीजिए और audience को भी उस video को share करने के लिए Engauge करे जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी videos तक पहुच सके।
  • कभी भी किसी की video को copy करके ना डाले यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।
  • अच्छी videos बनाए जो कि audience को engage कर सके जिससे कि लोगों को आपकी video पसंद आएगी और वो खुद ही आपकी video को पसंद करेंगे और share भी करेंगे। अगर उनको आपकी videos उनको पसंद आएंगी तो वो जरूर ही आपके channel को subscribe करेंगे।
  • You Tube के terms and condition को follow करते हुए ही video को बनाए।

Also Read:- Affiliate Marketing kya hai? और इससे paise kaise kamaye..

 

लगातार मेहनत कीजिए और अच्छे से अच्छा content अपने audience के लिए बनाए। भरोसा रखिए एक दिन आपका You Tube channel जरूर progress करेगा।

अब अगर आपके videos popular होने लगे है और उन पर views भी अच्छे आने लगे है तो अब आपके पास ऐसे कौन कौन से मेथड है जिनकी मदद से आप You Tube से earning कर सकते है। चलिए जानते है वे कौन कौन से method है जिनसे आप earning कर सकते है :-

 

You Tube से पैसे कमाने के कौन कौन से Method है?

Google AdSense :-

Google AdSense का नाम तो आप सबने सुन ही होगा यह google का ही एक program है जिसके माध्यम से आप earning कर सकते है। अगर आप अपने you tube channel मे google AdSense लगाना चाहते है तो निम्न steps को follow कीजिए:-   

  • सबसे पहले आपको अपने channel की setting में जाकर अपने you tube channel को monetization के लिए enable करना है।
  • अब आपको Gmail का इस्तेमाल करके google AdSense में account बनाना है।
  • अब जब आपका Google AdSense approve हो जाएगा उसे अपने you tube channel पर लगा लीजिए।
  • और जब आपका Monetization on हो जाएगा तो तो आप अपने Videos पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है।
  • आपकी video को जीतने ज्यादा लोग देखेंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी।
  • आपकी you tube video से कमाये गये पैसे आपके google AdSense account में आते है।
  • इन पैसों को आप अपने bank account में transfer कर सकते है।

अगर आप Google AdSense के बारे  मे ज्यादा जानकारी चाहते है ती आप इसे पढ़ सकते है:-

 

Affiliate Marketing

Affiliate marketing का नाम तो आपने सुन ही होगा इसमे आप जब भी किसी company का कोई product अपने माध्यम से बिकवाते है तो आपको कुछ commission मिलता है जो कि उस वस्तु के price पर निर्भर करता है।

आपको समान के price के हिसाब से commission मिलता है।  अगर आप अपने You Tube channel के माध्यम से affiliate marketing करना चाहते है तो निम्न steps को follow कीजिए:-

  • सबसे पहले आपको Affiliate Program को join करना है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal
  • अब आपको जिस product को sell करना है उसका Affiliate link बनाये।
  • अब आप उस समान को अपनी video में promote करे। और उस product का link description box में दे जिसे अगर कोई उसे खरीदे तो आपको commission के पैसे मिले।
  • हर बड़े youtuber के description box में आपको Affiliate link देखने को मिल जायँगे।

 

अगर आप Google AdSense के बारे  मे ज्यादा जानकारी चाहते है ती आप इसे पढ़ सकते है:-

 

Sponsorship :-  जब आपका You tube channel popular हो जाता है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। जिसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते है। आपका यूट्यूब channel जितना popular होगा उतनी ही ज्यादा आपको Sponsorship और पैसा दिया जायेगा।

यह एक बहुत अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का इसके लिए आपको अपने youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber base बना है। क्योंकि 5000 subscriber होने के बाद ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते है।

Sponsorship के जरिए आप इन तीनों method मे से  सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है।

 

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के you tube से पैसे कमाने के methods के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

 

1 thought on “You Tube se paise kaise kamaye? – make money online…”

Leave a Comment