What is .NET Framework Architecture in Hindi – .NET Framework kya hai?

Hello दोस्तों ehindilearning.com मे आपका स्वागत है आज के इस Article के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक What is .NET Framework in Hindi के बारे मे बारे मे जानने वाले है।

 

What is .NET Framework in Hindi (.नेट फ्रेमवर्क क्या है?)

.NET (Dot NET) Framework एक Development Framework Software है। इस Software को Microsoft के द्वारा सन 2002 मे Develop किया गया था। .NET Framework को केवल Windows Operating System मे ही Run किया जा सकता है। .NET Framework अलग अलग Programming Language मे बनाई गई Application को चलाने के लिए एक Common Platform प्रदान करता है।

इसमे एक बहुत बड़ी Class Library होती है जिसको Framework Class Library कहा जाता है यह विभिन्न Programming Languages मे Language Interoperability ( अर्थात इसमे प्रत्येक Language किसी अन्य Language मे लिखे गए Code का इस्तेमाल कर सकती है) का Feature प्रदान करती है।

यह एक ऐसा Framework है जिसकी मदद से Microsoft Environment के अंतर्गत Web Based, Windows Based और Console Based Application को Develop किया जाता है। .NET Framework के लिए जो भी Programs लिखें जाते है उनको जिस Software Environment मे Execute किया जाता है उसे Common Language Runtime (CLR) कहा जाता है।

CLR एक Application Virtual Machine होती है जो कि Security, Memory Management और Execution Handling जैसी Services को Provide करती है। Computer के जो भी कोड .NET Framework को इस्तेमाल करके लिखे जाते है उनको Managed Code कहते है। Framework Class Library (FCL) और Common Language Runtime (CLR) ही आपस मे मिलकर .NET Framework का निर्माण करते है।

FCL यूजर को User Interface, Data Access, Database Connectivity, Cryptography, Web Application Development, Network Communication और Numeric Algorithms जैसे Feature प्रदान करता है। Programmers जब भी कोई Software बनाते है तो वह उनके द्वारा बनाए गए Source Code को .NET Framework और दूसरी Libraries के साथ Combine करते है।

Framework का इस्तेमाल Windows Platform के लिए Create की गई अधिकतर नई Application के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Microsoft के द्वारा .NET Framework के लिए Integrated Development Environment तैयार किया जाता है जिसे हम Visual Studio कहते है।

 

History of .NET Framework in Hindi

सन 2001 मे NET 1.0 का Beta Version रिलीज हुआ। .NET Framework का First Version 13 February 2002 मे Release हुआ था। इस Version के बाद Microsoft ने .NET Framework के लिए 9 और भी Version Release किए जिसमे इसके सात Versions को Visual Studio के नए Version के साथ Release किया गया था।

Releases History of .NET Framework in Hindi

.NET Framework 1.0

इसका First Version सन 13 February 2002 को Launch हुआ था यह Version Windows 98, ME, NT 4.0, 2000 और XP को Support करता था।

.NET Framework 1.1

यह पहला .NET Framework का पहला Minor Upgrade था। .NET Framework का यह Version 3 April 2003 मे Release हुआ था। यह Visual Studio के Second Release का भी एक Part था।

.NET Framework 2.0

.NET Framework का यह Version 22 July 2006 मे Release हुआ था। इस Version को Visual Studio 2005, Microsoft SQL, Server 2005 और Biz Talk 2006 के साथ Release किया गया था। यह Windows 98 और Windows Me को Support करने वाला आखिरी Version था।

.NET Framework 3.0

इस Version को WinFX भी कहा जाता था यह Version 21 November 2006 को Release हुआ था। इसमे Managed Code APIs के नए Set को Include किया गया था जो कि Windows Vista और Windows Server 2008 का Integral Part था इसके साथ साथ ही ये Windows XP SP2 और Windows Server 2003 के लिए भो Available था।

.NET Framework 3.5

Version 3.5 के .NET Framework को 19 November 2007 को Release किया गया था। .NET Framework 3.5 को Windows XP, Server 2003, Vista, Server 2008, Server 2008 R2, जैसी कुछ Devices को Support करता था।

.NET Framework 4.0

.NET Framework का यह Version Windows XP, Windows Server 2003, Vista, Server 2008 और Server 2008 R2 को Support करता था। Microsoft ने .NET Framework 4.0 को Release करने की घोषणा 29 September 2009 मे की थी जिसके बाद इसका Public Beta 20 May 2009 मे Release कर दिया गया। इसके बाद इसके और भी Beta Versions को Release किया गया था।

.NET Framework 4.5

इस Version को 15 August 2012 को Release किया गया था। इस Version मे नए Features को Improve किया गया था। .NET Framework 4.5 का यह Version सिर्फ Windows Vista और इसके बाद के Windows मे Support करता था।

.NET Framework 4.6

.NET Framework 4.6 की Release को 12 November 2014 को Announce किया गया था बाद मे इस Version को 20 July 2015 को Release कर दिया गया था। .NET Framework 4.6 Windows Vista, Server 2008, Server 2008 R2 और भी Operating System पर Support करता था।

.NET Framework 4.6.1 को 30 November 2015 मे Announce किया गया था और .NET Framework 4.6.2 को 30 March 2016 को Announce किया गया था।

इसके बाद इसके दो Version और भी Release किए गए:-

.NET Framework 4.7

.NET Framework 4.8

 

Architecture of .NET Framework in Hindi

  1. CLR (Common Language Run-Time)
  2. CTS (Common Type System)
  3. FCS (Framework Class Library)
  4. .NET Language
  5. Common Language Infrastructure
  6. Assemblies
  7. C++/CLI

 

CLR (Common Language RunTime)

यह एक Virtual Machine की तरह काम करता है और सभी Languages को Execute करता है। यह Source Code को Byte Code मे Translate कर देता है जिसे हम CIL (Common Intermediate Language) या MSIL (Microsoft Intermediate Language) कहते है। बाद मे Run-Time मे CLR, JIT Compiler के द्वारा CIL Code को Native Code मे बदल देता है।   

Assemblies

अब जो Compile किया हुअ CIL Code होता है वह Code CLI Assembly मे Store होता है। Assemblies को Portable Executable (PE) फाइल फॉर्मैट मे Store किया जाता है जो कि सभी Dynamic Link Library (DLL) और Executable EXE Files के लिए के लिए Windows Platform पर आम बात है।

CTS (Common Type System)

Common Type System ऐसे प्रकार के Group को Describe करता है जिसका सभी .NET Language मे समान रूप से प्रयोग किया जाता है। जैसे C# मे एक Class Library का प्रयोग होता है और इसी Class Library का प्रयोग VB.Net मे भी किया जाता है। यह Class Library CTS के द्वारा डिफाइन होती है।

FCS (Framework Class Library)

जैसा की हमने अभी पढ़ा कि FCS माइक्रोसॉफ्ट की Standard Library है। इस Library का प्रयोग Windows GUI Application, Web Based, ASP.Net Application और Console Based Application को Develop करने के लिए किया जाता है।

.NET Languages

.NET Framework मे Visual Basic (VB), .NET, Visual C#, ADO.Net और Jscript जैसी Languages का इस्तेमाल किया जाता है।

CLI (Common Language Infrastructure)

यह Application Development और Execution के लिए एक Language Neutral Platform प्रदान करता है। Common Language Infrastructure मे .NET Framework के Core Aspects को Implement करने पर सभी Function एक ही Language पर Depend नहीं होंगे बल्कि यह Bahut सारी अन्य Languages को भी Support करेंगे।

App Models

Class Library मे बहुत सारी App Models का इस्तेमाल Apps को Create करने के लिए किया जाता है। .NET फ्रेमवर्क Windows Form, Windows Presentation, Foundation, ASP.NET Core और ASP.NET जैसी Application को By Default पहले से ही Support करता है। इसमे अन्य App Models को Develop करने के लिए .NET Framework मे कुछ Alternative Implements करने पड़ते है।

C++/CLI

Microsoft ने Visual Studio मे सन 2005 मे C++/CLI को Introduce किया था। इसके माध्यम से .NET Framework के अंतर्गत Visual C++ Program को Run किया जा सकता था।

 

.NET Framework Design Principle in Hindi

Interoperability:- .NET Framework आपको Backward Support प्रदान करता है, मान लीजिए आप ने .NET Framework 2.0 मे कोई Application को Built किया अब आप इस Application को इसके Higher Version .NET Framework 3.5 पर Run करना चाहते है तो आपको इसे Higher Version मे भी Run करने मे कोई समस्या नहीं आएगी आप इसे आसानी से Version3.5 मे भी Use कर सकते है।

Portability:- आप .NET Framework का इस्तेमाल कर के जो भी Application बनाते है उसको आप Windows Platform पर तो इस्तेमाल कर ही सकते है साथ ही आप उस Application को अन्य Platform जैसे iOS और Linux पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Memory Management:- .NET Framework मे CLR (Common Language Runtime) सभी काम करता है या हम कह सकते है कि यह Memory Management का काम करता है। .NET Framework के पास वह सभी Capability होती है जिनकी मदद से यह उन Resources को भी देख सकता है जो कि किसी Run किए जाने वाले Program के द्वारा Use नहीं किए जा रहे है।

बाद मे यह उन Programs को एक एक करके Release करता है यह सब काम Garbage Collector के द्वारा किया जाता है जो कि .NET Framework के एक Part मे काम कर रहा होता है।

Simplified Deployment:- .NET Framework मे कुछ Tools भी होते है जिनका इस्तेमाल .NET Framework मे Package Application Built करने के लिए किया जाता है बाद मे यह पैकेज Client Machine को Distribute कर दिए जाते है जो कि बाद मे Automatically उस Application को Install कर सकता है।

 

Advantages of .NET Framework in Hindi
  • यह Object Oriented सॉफ्टवेयर है।
  • इसमे .NET इसकी Monitoring के लिए खुद जिम्मेदार रहता है जब भी आपको इसमे कोई Problem आती है तो यह खुद ही इन Problems को Solve कर देता है।
  • इसमे Management और Monitoring का काम भी .NET Framework के द्वारा ही किया जाता है अगर आपकी कोई Ongoing Process को कोई नुकसान हो जाता है या यह Destroy हो जाती है तो नई Process को आसानी से Start किया जा सकता है।
  • इसमे Write करना और इसको Maintain करना बहुत आसान होता है।
  • यह आपका बहुत समय बचाता है क्योंकि यह .NET Framework मे Coding के Large Part को Remove कर दिया जाता है।
  • इसमे किसी भी Task पर Perform करना बहुत Simple होता है।
  • .NET Framework मे Developers के लिए बहुत सारे Feature उपलब्ध रहते है।

 

Disadvantages of .NET Framework in Hindi
  • .NET Framework के साथ आप जो भी Code रन करते है वह कोड Native Code की तुलना मे Slower होते है।
  • .NET Framework मे Vendor Lock- in को Involve किया गया है जिसका मतलब है कि इसमे Future मे कोई भी Development माइक्रोसॉफ्ट पर निर्भर करती है।
  • यह कुछ लोगों के लिए Expensive भी हो सकता है।

 

Conclusion:-

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के .नेट फ्रेमवर्क क्या है? के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।   

 

1 thought on “What is .NET Framework Architecture in Hindi – .NET Framework kya hai?”

Leave a Comment