What is Instagram in Hindi – इंस्टाग्राम से संबंधित पूरी जानकारी…

Hello दोस्तों आजकल हर कोई व्यक्ति internet और Smartphones या laptop का use जरूर करता है। उन मे से भी बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो कि social media पर active रहते है|

कुछ लोग तो ऐसे होते है जो दिन भर Social Media Platforms पर ही बने रहते है वो कभी WhatsApp चलाते है कभी Facebook चलते है तो Instagram या दूसरी social media sites पर बने रहते है। आज के इस article मे हम इन्ही social media sites मे से एक site Instagram के बारे मे बात करेंगे।

आज के समय मे हर कोई व्यक्ति Instagram का उसे करता है आप इस बात का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि Instagram पर आज के समय पर 800 million से अधिक active users है।

अब इतने सारे users है तो इससे related problems भी लोगों को बहुत होती है आज उन्ही मे से एक problem के बारे मे आज हम इस article मे discuss करने वाले है और वो problem है कि कई बार हम अपना Instagram Account को कुछ reasons की वजह से permanently delete करना चाहते है या कुछ समय के लिए disable करना चाहते हो तो उसे किस प्रकार किया जाए हमे इस बारे मे जानकारी नहीं होती है।

तो आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे कि अगर कभी आपको इससे कोई privacy का खतरा लगता है या आप Instagram को use नही करना चाहते है या Instagram से कुछ समय के लिए break लेना चाहते है तो आज का यह article आपके लिए बहुत helpful रहने वाला है।

आज के इस articleके हम जानेंगे कि आखिर कैसे अपने Instagram account को permanently delete करे या उसे कुछ समय के लिए कैसे deactivate करें।

 

Instagram क्या है?

Instagram आज के समय मे बहुत ही popular social platform बनता जा रहा है जिसे millions of peoples प्रयोग करते है। Instagram के जरिये  आप अपने photos, live videos, story डाल सकते है।

इसमें आपको अच्छे filters भी मिल जाते है जिससे कि आप अपनी story को attractive बना सकते है। यह software भी Facebook द्वारा ही चलाया जाता है।

अब हम जानेंगे कि अगर हम कभी Instagram से अपना account permanently delete करना चाहते है या Instagram से कुछ समय के लिए rest चाहते है तो आप इसे deactivate करना चाहते है तो आज के इस article में हम इसी बारे में जानेंगे।

Also Read:- You Tube se paise kaise kamaye? – make money online…

 

History of Instagram in Hindi

जैसा कि आज हम सब जानते है कि आज के समय मे Instagram Largest Growing Social Media Platform है। यह app जब launch हुआ था तब से ही यह app बहुत Popular हो गया था इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि इस application के Launch होने के 24 घंटों के भीतर ही इस app के 25000 download हो गए थे।

Instagram को 6 October 2010 मे San Francisco मे launch किया गया था। इस application को Kevin Systrom और Mike Krieger के द्वारा डिजाइन किया गया था।

इस application की शुरुआत एक computer program के तौर पर हुई थी जिसका नाम Burbn रखा गया था लेकिन(But) जब Kevin Systrom को Internet पर photos को शेयर करने वाले app की जरूरत महसूस हुई तब इस app मे बहुत change किए और बाद मे इस app को Instagram के तौर पर launch किया।

Instagram app को launch करने से पहले Kevin Systrom ने 3 साल तक Google मे काम किया था। बाद मे उन्होंने इस Social Photo Sharing platform Instagram को लॉन्च किया जो कि इतना popular हुआ जिसे बाद मे 1 billion dollar मे Facebook के द्वारा 2012 मे खरीद लिया गया।

 

अपना account permanently कैसे delete करे

Step 1: Use Mobile browser Or Computer Browser:-

अपने Instagram account को delete करने के लिए option  सिर्फ browser में show होता है। यह option आपको Instagram app में नही मिलेगा  इसलिए account delete करने के लिए mobile या laptop में ब्राउज़र का use करे।

 

Step 2: select  Delete Your Account Page option:-

इसके बाद अपने Instagram account में log in करे तथा delete your account वाले page को ओपन करें।

 

Step 3:  select reason:-

Log in करने के बाद  जब आप Delete Your Account page पर जाएंगे तो आपको वहां पर “Why Are You Deleting Your Account”  पूछा जाएगा आप वहां पर reason दे दीजिए।

जब आप इस option को चुन लेते है तो आपको confirmation के लिए आपके Instagram account का password पूछा जाएगा आप password दाल दीजिये। फिर आपके सामने “delete your account permanently” ऑप्शन आएगा आप उस पर click कर दीजिए।

अब आपका account हमेशा के लिए delete हो जाएगा।

अब अगर आप अपना account permanently delete नही करना चाहते है और कुछ समय के लिए ही अपना account disable करना चाहते है तो अब इन methods के द्वारा समझेंगे कि अपना

 

Instagram account कुछ समय के लिए disable कैसे करे:-

Step 1: Log In to your Instagram Account

सबसे पहले अपने mobile या laptop की सहायता से browser में Instagram की official website open करके log in कर लीजिए।

Log in करने के बाद profile icon  पर click करे और उसके बाद “Edit Profile” option पर क्लिक करे।

 

Step 2: Disable your Account

अब आपको  “Temporarily Disable My Account” का option आएगा उस पर click करे।

 

Step 3: Select Reason

इसके बाद आपको जैसा कि हमने पिछले process में देखा था वैसे ही आपके पास एक और option आएगा कि “Why Are You Deleting Your Account”  आप कोई एक reason select कर लीजिए।

 

Step 4: Enter your Instagram Password

अब आपको अपना Instagram account का password  डालना होगा और “Temporarily Disable Account” पर click करना होगा।

अब आपका account disable हो चुका है आप जब चाहे इसे recover कर सकते है और अपना Instagram account फिर से use कर सकते है।

Also Read:- Blogging se paise kaise kamaye? – How to Make Money Online….

 

इस तरह आप अपने Instagram Account को या तो Permanently Delete कर सकते है या इसे कुछ समय के लिए Disable कर सकते है अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने Instagram account के साथ क्या करना चाहते है।

 

आज के इस article के माध्यम से हमने Instagram से account को permanently delete या Disable करने के methods के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

 

1 thought on “What is Instagram in Hindi – इंस्टाग्राम से संबंधित पूरी जानकारी…”

Leave a Comment