What is Grammarly in Hindi – ग्रामरली का इस्तेमाल कैसे करते है?..

Hello  दोस्तों क्या आप Blogger है या आप किसी भी प्रकार का English Content लिखते है या फिर आप जब English मे कोई भी Article लिखते है और आपकी बहुत सारी Mistakes हो जाती है तो आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है तो आप आज के इस Article को जरूर पढिए क्योंकि आज का यह Article आपके लिए बहुत Helpful होने वाला है।

आज के इस Article मे हम ऐसे Software के बारे मे जानने वाले है जो आपकी English Grammar मे होने वाली सभी Mistakes को सुधारने मे आपकी मदद करेगा जिससे आप जो भी English Content लिखेंगे वो कंटेन्ट बिल्कुल Error Free होगा। आज हम जिस Software के बारे मे जानेंगे उसका नाम Grammarly है।

हो सकता है कि आपने पहले भी इसका नाम सुना होगा लेकिन आप इसका इस्तेमाल करना ना जानते हो या आपने इसका नाम ना सुना हो चाहे आप इसके बारे मे जानते हो या नहीं जानते हो लेकिन आज के इस Article को पढ़ने के बाद या Software सच मे आपके लिए बहुत ज्यादा Helpful होने वाला है।

आज हम आपको इस Article के माध्यम से इसके बारे मे पूरी जानकारी देंगे जिसको पढ़ने के बाद आपको इससे Related कोई भी सवाल नहीं रहेगा।

 

How to use Grammarly in Hindi (Grammarly क्या है?)

Grammarly एक Free और Premium Tool है आप इसे Free मे भी Use कर सकते है और इसका Premium Version भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह English Language मे Grammar मे सुधार करने के लिए एक Software है। इस Company को Grammarly Inc के द्वारा सन 2009 मे एक American Technology Company के द्वारा शुरू किया गया था।

जब आप कोई English Content लिखते है तो उस Content मे जो भी Spelling, Punctuation, Sentence मे जो भी गलती होती है यह उस गलती को ढूँढता है और उस गलती मे सुधार करता है।

चाहे कोई भी व्यक्त है गलती हर किसी व्यक्ति से हो ही जाती है ठीक इसी तरह आप जब English मे कोई Content लिखते है तो कुछ न कुछ गलती रह ही जाती है Grammarly आपकी इन छोटी छोटी गलतियों मे सुधार करके आपके Content को Errorless बना देता है।

Also Read:- Career in Software Engineering in India – Scop, Job, Colleges and Salary in Hindi

 

आप मुझे ही देख सकते है मेरी भी आपकी तरह Native Language अंग्रेजी नहीं है इसलिए जब भी मे English मे कोई Content लिखता हूँ तो उस Content मे Grammar से Related Mistakes हो ही जाती है इसलिए मैं भी Grammarly का इस्तेमाल करता हूँ । यह Software मेरे Content मे सभी mistakes को सुधारने मे मेरी मदद करता है।

आप अगर Grammarly का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके Grammarly Free Version को इस्तेमाल करना चाहिए और अगर आपको यह पसंद आता है तो आप चाहे तो इसका Grammarly Premium Version भी Use कर सकते है।

लेकिन(But) अगर आप इसका Premium Version का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है और इसके Free Version के साथ Compatible है तो आप हमेशा उसका इस्तेमाल भी कर सकते है।

 

Grammarly आपकी किस प्रकार से मदद कर सकता है?

क्योंकि मैं खुद Grammarly का इस्तेमाल करता हूँ इसलिए उस अनुभव के आधार पर बात करे तो Grammarly एक English Content मे Grammar और Spelling Mistakes को चेक करके उन मे सुधार करता है। यह  एक Fully Featured Software है इसके बारे मे ज्यादा Experience तो आपको तब मिलेगा जब आप खुद इसका इस्तेमाल करेंगे।

 

How to Download Grammarly in Hindi

अगर आपने Grammarly को इस्तेमाल करने का मन बना ही लिया है तो इसके लिए आपको Grammarly को Download करना पड़ेगा। Grammarly को Download करने के दो तरीके है:-

पहला तरीका है की आप इसे Google Chrome Browser Grammarly Extension के रूप मे Download कर सकते है अगर आप इसे Google Chrome मे Extension के रूप मे Download करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना है:-

 

  • सबसे पहले Google Chrome को Open कीजिए।
  • इसके बाद आपको Extension Store को Open करना है।
  • Extension Store को Open कर लेने के बाद वहाँ पर आपको Grammarly लिखकर Search करना है।
  • अब आपके सामने Grammarly का Option आ जाएगा।
  • Download पर Click करके इसको Download कर लीजिए।
  • यह आपके Google Chrome मे ऊपर की तरफ Extension के साथ Show होगा।

इसे Download करने का दूसरा तरीका है कि आप इसे इसकी Official Website पर जाकर इस Software को Windows के लिये Download कर सकते है।

 

How Grammarly Works Explained in Hindi

माना आप Google Chrome मे किसी Text Editor जैसे WordPress, Facebook, Twitter और Email मे काम कर रहे है और आपने लिखते समय कोई गलती कर दी है तो उस Text को Red Color मे Highlight कर देता है।

उदाहरण के लिए जब मैं कोई WordPress मे कोई Post English मे लिखता हूँ और उस Content मे किसी Word मे या किसी Sentence मे कोई Correction होता है तो वह Color मे Highlight हो जाता है और जब मैं Cursor को उस Highlighted Sentence पर ले जात हूँ तो मुझे वहाँ पर Box मे Suggestion मिल जाता है कि उस जगह पर कौन सा Word या Sentence होना चाहिए।

अब अगर मे चाहू तो उस Word को Change कर भी सकता हूँ या नहीं भी ऐसा जरूरी नहीं है कि जब आप लिख रहे हो तभी यह आपको Suggestion देता हो

माना आप Blogger है और आप किसी भी Article को सीधे WordPress आर लिखने के बजाय Microsoft Word मे लिखना पसंद करते हो और बाद मे उसको Microsoft Office मे Paste करते है। अगर आप ऐसा करते है

तब भी आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप अगर एक बार Chrome मे WordPress मे Paste कर देते है तो Grammarly आपको उस मे भी Suggestion देता है जिससे कि आपका Content त्रुटिरहित हो जाता है।

कभी ऐसा भी हो सकता है कि Grammarly आपको किसी Word या Sentence को Correct करने के लिए Suggestion दे रहा हो जिसके बारे मे आपको पूरा भरोसा है की वह पूरी तरह से सही है तो आप उसे Change मत कीजिए।

Grammarly आपको सिर्फ suggestion देता है अब आप पर निर्भर करता है कि आप उस Word या Sentence को Change करना चाहते है या नहीं, अगर आपको वह Word या Sentence गलत लगता है तो आप उसको Change कर दीजिए नहीं तो आप उसे Change मत कीजिए।

Also Read:- What is Email Marketing in Hindi – ई मेल मार्केटिंग के बारे मे पूरी जानकारी…

 

Grammarly Free vs. Premium Version

जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि Grammarly आपको Free और Premium Version और Business तीन प्रकार के Version Offer करता है।

अब यह तो आप भी समझ सकते है कि Premium Version मे Free Version की तुलना मे ज्यादा Features उपलब्ध होंगे। लेकिन अगर आप Premium Version को Purchase करने के बारे मे सोच रहे है तो मैं आपको Suggest करूंगा कि आप Grammarly के Free Version को जरूर Use कीजिए।

अगर आपको Grammarly पसंद नहीं आता है तो मैं आपको कुछ Grammarly Alternative का नाम बता रहा हूँ आप चाहे तो इन्हे भी Try कर सकते है:-

 

  • Pro Writing Aid
  • White Smoke
  • Ginger
  • Jet Pack
  • Paper Rater
  • Slick Write
  • 1Checker
  • Online Correction
  • Heming Way
  • Reverso
  • Linguix

 

Grammarly के Premium Version मे मुझे सबसे अच्छी बात यह लगी कि हम इसे Microsoft Word के साथ भी इस्तेमाल कर सकते है साथ ही इसमे बहुत सारे Feature आपको दिए जाते है।

 

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के Grammarly के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

4 thoughts on “What is Grammarly in Hindi – ग्रामरली का इस्तेमाल कैसे करते है?..”

Leave a Comment