What is CPU Scheduling Algorithm in Hindi – सी. पी. यू. शेडयूलिङ्ग एल्गोरिद्म…

Hello दोस्तों ehindilearning.com मे आपका स्वागत है आज क इस Article के माध्यम से हम What is CPU Scheduling in Hindi के बारे मे जानेंगे।

 

What is CPU Scheduling in Hindi

CPU Scheduling एक ऐसी process है जो किसी एक process को पूरा होने के लिए CPU का इस्तेमाल करने के लिए allow करती है और resources की कमी होने के कारण इस दौरान अन्य process को hold पर रखा जाता है जिससे कि CPU का अच्छी तरह से पूरा इस्तेमाल हो सके। CPU Scheduling का मुख्य उद्देश्य आपके system को fast, efficient और fair बनाना होता है।

इसका काम यही होता है कि यह आपके CPU को idle रखता है और जब CPU, idle होता है तो उस समय ऑपरेटिंग सिस्टम Ready Queue मे से किसी एक process को execution के लिए select कर लेता है। किसी भी process को select करने का काम Short Term Scheduler (CPU Scheduler) के द्वारा किया जाता है।

Memory मे जो प्रोसेस execution के लिए ready होती है schedular उन process मे से किसी process को select करके CPU को allocate कर देता है। operating system किसी भी process को schedule करने के लिए विभिन्न scheduling algorithms का इस्तेमाल करता है।

जब भी कोई run हो रही प्रोसेस IO operation के लिए request करती है तो short term scheduler उस process के current context (जिसे हम PCB भी कहते है) को save करके और इस process को running से waiting मे डाल देता है और दौरान जब यह प्रोसेस waiting मे होती है short term schedular किसी अन्य process को ready queue से pick करके CPU को assign कर देता है, यह प्रक्रिया Context Switching कहलाती है।

 

Types of CPU Scheduling in Hindi

Preemptive Scheduling

इस प्रकार की CPU scheduling मे किसी भी task को उसकी प्राथमिकता के अनुसार assign किया जाता है। किसी समय किसी high priority task को किसी low priority task से पहले run करना होता है जो कि पहले से ही run हो रहा होता है|

इस स्थिति मे lower priority task को कुछ समय के लिए hold कर दिया जाता है और high priority task को पूरा कर लिया जाता है और जब high priority task पूरा हो जाता है तो फिर से lower priority task को run कर दिया जाता है।

Also Read:- What is Artificial Intelligence in Hindi – आर्टफिशियल इन्टेलिजेन्स….

 

NonPreemptive Scheduling

इस प्रकार की scheduling method मे CPU को कोई specific process allocate कर दी जाती है। यह प्रोसेस CPU को तब तक busy रखती है जब तक या तो process को terminate न कर दिया जाए या context switching न कर दिया जाए।

इस method को विभिन्न hardware platforms पर इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसके लिये किसी भी special hardware की आवश्यकता नहीं होती है।

 

कोई भी प्रोसेस Preemptive या NonPreemptive कब होती है?

1:- जब process को running से waiting state मे switch किया जाता है।

2:- जब किसी specific process को running state से ready state मे switch किया जाता है।

3:- जब किसी specific process को waiting state से ready state मे switch किया जाता है।

4:- जब किसी process का execution समाप्त हो जाता है और यह terminate हो जाती है।

 

यहाँ पर केवल 1 और 4 मे NonPreemptive scheduling अप्लाइ होती है। और इसके अलावा सभी situations मे Preemptive scheduling अप्लाइ होती है।

 

CPU Scheduling Algorithms in Hindi

 

First Come First Serve (FCFS)

यह implement करने के लिए सबसे आसान algorithm है। इसमे जो process सबसे पहले request करती है उस process को CPU प्राप्त हो जाता है। लेकिन(But) इस scheduling algorithm मे waiting time ज्यादा होता है। यह scheduling का Non-Preemptive प्रकार है।

 

Round Robin Scheduling

इस प्रकार के scheduling algorithm मे operating system के द्वारा time Quantum (Slice) डिफाइन किया जाता है। इसमे पूरी प्रोसेस cyclic way मे execute होती है।

इसमे प्रत्येक process को एक निश्चित समय के लिए CPU दिया जाता जाता है जिसे time quantum कहा जाता है अगर यह इस time period मे पूरी नहीं हो पाती है तो इसको ready queue मे भेज दिया जाता है जिसके बाद इस process को next turn का wait करना पड़ता है। यह Preemptive प्रकार की scheduling होती है।

Also Read:- Introduction to Computer in Hindi – कंप्युटर के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी मे..

 

Short Job First Scheduling 

इस प्रकार की scheduling मे जिस process का burst time कम होगा अर्थात जो process जल्दी पूरी हो जाएगी उस process को CPU दिया जाएगा। यह scheduling का Non-Preemptive प्रकार है।

 

Shortest Remaining Time First

यह Short Job First scheduling का Preemptive प्रकार है। इस algorithm मे operating system किसी भी process को उसके execution के बचे हुए समय के अनुसार schedule करता है।

 

Priority Based Scheduling

इस प्रकार के algorithm मे प्रत्येक process को priority असाइन कर दी जाती है जिसके बाद किसी भी process की priority के हिसाब से उस process को CPU दिया जाता है। जिस process की priority high होती है उस process को पहले CPU दिया जाता है। अगर किन्ही दो processes की priority समान है तो उन process को उनके arrival time के अनुसार CPU प्रदान किया जाएगा।

 

Important CPU Scheduling Terminologies in Hindi

Burst Time/execution time:- यह किसी भी process के द्वारा execution के लिए गया समय होता है इसको running time भी कहते है।

Arrival Time:- जब कोई ready state मे enter करती है।

Finish Time:- जब किसी भी process का execution पूरा हो जाता है।

CPU/IO Burst Time:- यह process के execution को characterize करता है जो कि CPU और IO activity के बीच alternate होता है।

 

Types of Scheduler in Hindi

यह तीन प्रकार के होते है:-

1:- Long Term Scheduler

2:- Short Term Scheduler

3:- Medium-Term Scheduler

 

Long Term Scheduler

Long Term Scheduler को Job Scheduler भी कहते है। Long Term Scheduler यह determine करता है कि system मे processing के लिए किस program को चुना जाए। यह queue से process को select करके उनको memory मे execution के लिए load कर देता है। memory मे load होने के बाद process को CPU Scheduling के लिए चुना जाता है।

 

Short Term Scheduler

इसको CPU Scheduler भी कहा जाता है। इसका मुख्य काम चुने गए criteria के set के अनुसार system की performance को बढ़ाना होता है। यह किसी भी process को ready state से running state मे change करता है। यह execution के लिए तैयार process को select करके उसे CPU को allocate करता है।

शॉर्ट टर्म शेड्यूलर को Dispatcher भी कहा जाता है क्योंकि यह इस चीज का भी निर्धारण करता है कि किस process को next time मे execute किया जाएगा। यह long term schedular के मुकाबले faster होता है।

 

Medium Term Scheduler

यह Swapping का ही एक मुख्य भाग है। यह memory से processes को remove करता है और multiprogramming की degree को reduce करता है।

 

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के What is CPU Scheduling in Hindi के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

Leave a Comment