SQL Interview Questions in Hindi – All Important Interview Questions..

 

SQL Interview Questions in Hindi

Hello दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम SQL Interview Questions in Hindi के बारे मे जानेंगे। SQL का पूरा नाम Structured Query Language है, यह एक Domain Specific Programing Language है जिसका इस्तेमाल database management system मे data को manage करने के लिए किया जाता है।

 

What is SQL in Hindi

SQL का पूरा नाम Structural Query Language है जिसका इस्तेमाल database के साथ communicate करने के लिए किया जाता है। यह एक standard programming language का इस्तेमाल database मे data के retrieval, updation, insertion और deletion के लिए किया जाता है।

 

SQL का पूरा नाम (SQL full form) क्या है?

SQL का पूरा नाम Standard Query Language है।

 

What DBMS in Hindi

DBMS का पूरा नाम Database Management System है, इसका इस्तेमाल database के creation और management के लिए किया जाता है। और पढे

 

What is RDBMS in Hindi

RDBMS का पूरा नाम Relational Database Management System है, यह data को tables के collection के रूप मे store करता है। यह relational operators को tables मे store data को manipulate करने की permission देता है।

 

What is Database in Hindi

यह data का एक organize तरीका है जिसकी मदद से data को आसानी से access, retrieve, store और manage किया जा सकता है। इसको हम data के structured form के रूप मे भी जानते है जिसको बहुत तरीकों से access किया जा सकता है।

 

Tables और Fields से आप क्या समझते है?

टेबल मे data को column और row के organized model के रूप मे स्टोर किया जाता है, जिसमे columns को vertically होती है और tables, horizontal होती है। table मे columns की संख्या निर्धारित होती है जबकि row की संख्या कितनी भी हो सकती है जिसे हम record कहते है।

 

SQL और MySQL के बीच क्या अं
तर है?

SQL एक standard language है जिसका इस्तेमाल structured database को manipulate और retrieve करने के लिए किया जाता है। और MySQL की बात करें तो यह Relational Management Database System जैसे SQL Server, Oracle की तरह होता है जिसका इस्तेमाल SQL database को manage करने के लिए किया जाता है।

 

What are constrains in SQL in Hindi

Table मे data से संबंधित नियमों को specify करने के लिए Constraints का इस्तेमाल किया जाता है। इसे table के निर्माण के दौरान या निर्माण के बाद ALTER TABLE command के उपयोग से single या multiple fields के लिए SQL table मे apply किया जाता है। Constraints निम्नलिखित है:-

NOT NULL:- यह column मे NULL value को insert करने से restrict करता है।

CHECK:- यह condition को satisfy करने के लिए सभी values को verify करता है।

DEFAULT:- जब किसी भी field के लिए कोई भी value नहीं दी जाती है तब यह automatically उस field के लिए default value सेट कर देता है।

UNIQUE:- यह निर्धारित करता है कि प्रत्येक field को unique value प्रदान करता है।

INDEX:-  यह एक field को index करता है जो हमें fast records प्रदान करता है।

PRIMARY KEY:- यह table मे प्रत्येक record को identify करता है।

FOREIGN KEY:- यह टेबल मे Referential Integrity (संदर्भात्मक अखंडता) को भी ensure करता है।

 

SQL के क्या क्या उपयोग होते है?

1:- database के against कोई query को execute करना

2:- database से data retrieve करना

3:- यह database मे उपस्थित data structure और relational data को maintain करता है।

4:- यह database मे records को insert करता है।

5:- यह database मे records को update करता है।

6:- यह database मे records को delete करता है।

7:- यह database को create करता है।

8:- यह database मे नई tables को create करता है।

9:- यह database मे complex operations को perform करता है।

 

क्या SQL प्रोग्रामिंग को सपोर्ट करता है?

यह standard query language है जो एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है। SQL के पास loop, Conditional statement, logical operations नहीं होता है, इसे data manipulation के अलावा और किसी चीज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यह database को access करने के लिए commanding language की तरह इस्तेमाल होता है।

 

What is Join in Hindi

यह एक कीवर्ड है जिसका उपयोग तालिकाओं के क्षेत्र के बीच संबंधों के आधार पर अधिक तालिकाओं के डेटा को क्वेरी करने के लिए किया जाता है। जब JOINs का इस्तेमाल किया जाता है तो उसमे keys का महत्वपूर्ण स्थान होता है।

 

What are the Types of JOIN in Hindi

1:- Inner Join

2:- Left Join

3:- Right Join

4:- Full Join

 

Normalization से आप क्या समझते है?

जब किसी Relation Schema को उसकी Functional Dependencies के आधार पर Analyse किया जाता है तो इस प्रोसेस को normalization कहा जाता है। इसका प्रयोग Redundancy, Insertion, और Deletion कर दौरान किया जाता है।

Normalization एक बहुत ही मुख्य process होती है जिसका इस्तेमाल Data Redundancy, insertion anomaly, updation anomaly, deletion anomaly के लिए किया जाता है।

इसके सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले forms:-

  • First Normal Form(1NF)
  • Second Normal Form(2NF)
  • Third Normal Form(3NF)
  • Boyce & Codd Normal Form(BCNF)

 

Denormalization से आप क्या समझते है?

इस process के माध्यम से Database मे Redundant Data को Add करके Complex Data से छुटकारा दिलाया जाता है जिसकी मदद से Database को boost किया जाता है। Denormalization Data Optimization Technique का एक हिस्सा है।

 

Database मे Index से आप क्या समझते है?

किसी database मे index वह data structure होता है जो tables की column मे तुरंत data प्रदान करता है। यह इंडेक्स डेटा संरचना को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त राइट और मेमोरी की कीमत पर डेटाबेस तालिका से डेटा तक पहुंचने वाले संचालन की गति को बढ़ाता है।

Also Read:- DBMS Interview Questions in Hindi – Database Management…

 

Unique और non-unique index से आप क्या समझते है?

यूनीक इंडेक्स वह इंडेक्स होते हैं जो यह सुनिश्चित करके डेटा अखंडता (Data Integrity) बनाए रखने में मदद करते हैं यह सुनिश्चित करते है कि टेबल में डेटा की कोई दो पंक्तियाँ समान तो नहीं हैं। एक बार एक unique index एक तालिका (Table) के लिए परिभाषित किया जाता है, अब जब भी keys को सूचकांक में जोड़ा या बदला जाता है, तो विशिष्टता (uniqueness) को लागू किया जाता है।

 

SQL मे indexes के विभिन्न प्रकार कौन कौन से है?
  • Unique Index
  • Clustered Index
  • Non-Clustered Index
  • Bit-Map index
  • Normal index
  • Composite index
  • B-tree index
  • function based index

 

Clustered और Non-clustered Index से आप क्या समझते है?

Clustered Index:- क्लस्टर किए गए इंडेक्स का उपयोग तालिका के भौतिक क्रम (Physical Order) को फिर से व्यवस्थित करने और प्रमुख मूल्यों के आधार पर खोज करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक तालिका में केवल एक संकुल सूचकांक हो सकता है।

क्लस्टर्ड इंडेक्स एकमात्र ऐसा इंडेक्स है जो प्राथमिक कुंजी उत्पन्न होने पर स्वचालित रूप से बनाया गया है। यदि तालिका में किए जाने वाले मध्यम डेटा संशोधन की आवश्यकता होती है तो क्लस्टर किए गए अनुक्रमित को प्राथमिकता दी जाती है।

Non-clustered Index:- Non-clustered Index को Data को search करने के लिए create किया जाता है। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि क्लस्टर किए गए इंडेक्स स्वचालित रूप से बनाए जाते हैं प्राथमिक कुंजी उत्पन्न होती है, लेकिन Non-cluster किए गए इंडेक्स तब बनाए जाते हैं जब क्वेरी में कई जॉइन शर्तों और विभिन्न फिल्टर का उपयोग किया जाता है।

non-cluster इंडेक्स तालिका के भौतिक क्रम में परिवर्तन नहीं करता है और डेटा के तार्किक क्रम को बनाए रखता है। प्रत्येक तालिका में 999 Non-clustered Index हो सकती हैं।

 

What is SELECT Statement in SQL?

SQL मे SELECT statement का प्रयोग database से data को चुनने के लिए किया जाता है। बाद मे यह data पुनः डेटाबेस मे result table के तौर पर return हो जाता है, जिसे result set कहते है।

 

Different types of SQL Commands in Hindi

DDL (Data Definition Language) :- इस प्रकार की language मे वह commands होती है जिनका इस्तेमाल database को define करने के लिए किया जाता है।

DML (Data Manipulation Language):- यह database मे data को manipulate करने वाले आदेशों के लिए इस्तेमाल की जाती है।

DCL (Data Control Language):- यह database system के user permission और control से संबंधित आदेशों के लिए इस्तेमाल की जाती है।

TCL (Transaction Control Language):- यह database के transaction से संबंधित आदेशों के लिए इस्तेमाल की जाती है।

 

DELETE और TRUENET command से आप क्या समझते है?

DELETE:- इस कमांड का इस्तेमाल एक या अधिक tables को remove करने के लिए किया जाता है।

TRUENET:- इस command की मदद से table के अंदर का पूरा data हटाया जा सकता है।

 

SQL मे Stored Procedure से आप क्या समझते है?

Stored Procedure एक prepared SQL code होता है जिसको कभी भी reuse और save किया जा सकता है। दूसरे शब्दों मे कहें तो Stored Procedure एक function होता है जो database system को access करने के लिए बहुत सारी SQL statements को consist करता है, हम बहुत सारी SQL statements को stored procedure मे consolidate कर सकते है और जब भी उनकी आवश्यकता होती है उन्हे इस्तेमाल कर सकते है।

 

SQL मे आप View से क्या समझते है?

View एक virtual table है जिसमें एक तालिका में मौजूद डेटा का subset होता है। view, virtually मौजूद नहीं होता हैं, और इसे स्टोर करने के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है। view में एक या अधिक tables का डेटा हो सकता है, और यह relationships पर निर्भर करता है।

 

What is a Relationships in SQL?

Database Relationship डेटाबेस मे tables के मध्य connection स्थापित करता है। यह निम्न प्रकार की होती है :-

 

What are the different types of relationships in SQL?

One-to-One:- इसे दो तालिकाओं के बीच संबंध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जहां एक तालिका में प्रत्येक रिकॉर्ड दूसरे तालिका में अधिकतम एक रिकॉर्ड के साथ जुड़ा हुआ है।

One-to-Many:- यह सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला संबंध है जहां एक तालिका में एक रिकॉर्ड दूसरे तालिका में कई records के साथ जुड़ा हुआ है।

Many-to-Many:- इसका उपयोग उन मामलों में किया जाता है जब किसी संबंध को परिभाषित करने के लिए दोनों पक्षों पर कई उदाहरणों की आवश्यकता होती है।

Self Referencing Relationships:- इसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी तालिका को स्वयं के साथ संबंध परिभाषित करने की आवश्यकता होती है।

 

What is a Trigger in Hindi?

Trigger एक stored program होता है जो कि automatically execute होता है जब कोई event जैसे DELETE, INSERT जैसी statement होती है। डेटा डेफिनेशन स्टेटमेंट्स (DDL) और डेटाबेस ऑपरेशंस के जवाब में ट्रिगर भी खाली किए जा सकते हैं।

 

ACID Properties से आप क्या समझते है?

ACID Properties का पूरा नाम Atomicity, Consistency, Isolation, Durability है।

Atomicity:- Atomicity को All or Nothing Rule के नाम से भी जानते है, जिसका अर्थ है कि सभी को एक इकाई माना जाता है, और वे या तो पूरा करने एक बार मे execute कर लिया जाता है या इसे बिल्कुल execute नहीं किया जाता हैं।

Consistency:- यह Property डाटा की uniformity से संबंधित है। इसमे Consistency से यह तात्पर्य है कि database प्रत्येक transaction के बाद consistence रहता है।

Isolation:- इस property के अनुसार database की स्थिति मे बिना कोई inconsistency उत्पन्न किए बिना transactions को execute किया जा सकता है।

Durability:- यह property यह सुनिश्चित करती है कि जब कोई भी transaction हो जाता है तो यह non-volatile memory मे store हो जाता है और system मे crash उत्पन्न होने की स्थिति मे भी इसमे कोई effect नहीं होता है।

 

What is SAVEPOINT in Transaction Control in Hindi?

SAVEPOINT एक लेनदेन में एक बिंदु है जब आप पूरे लेनदेन को वापस किए बिना लेनदेन को एक निश्चित बिंदु पर वापस रोल कर सकते हैं।

 

What are Scalar function in SQL? With examples in Hindi

स्केलर फ़ंक्शंस का उपयोग इनपुट मानों के आधार पर एकल मान (Single Values) वापस करने के लिए किया जाता है। स्केलर फ़ंक्शंस इस प्रकार हैं:-

1:- UCASE():- यह upper case मे specified field को convert करता है।

2:- LCASE():- यह lower case मे specified field को convert करता है।

 

What is a Cursor in Hindi?

एक कर्सर एक डेटाबेस ऑब्जेक्ट है जिसका उपयोग परिणाम सेट में पंक्ति द्वारा पंक्ति को पीछे करके डेटा में हेरफेर (Transverse) करने के लिए किया जाता है। एक कर्सर का उपयोग तब किया जाता है जब आपको डेटा सेट करने की आवश्यकता होती है, परिणाम सेट से एक बार में एक पंक्ति और जब आपको एक बार में एक पंक्ति रिकॉर्ड को update करने की आवश्यकता होती है।

 

What is T-SQL in Hindi?

यह SQL (Structured Query Language) का extension है जिसको Sybase के द्वारा develop किया गया था और यह Microsoft के द्वारा use किया जाता है।

 

What is Schema in Hindi?

Schema किसी user के लिए किसी भी database मे database objects (Tables, views) का collection होता है।

 

What is Composite Key in Hindi?

जब primary key को define करने के लिए एक से ज्यादा columns का इस्तेमाल किया जाता है तो उसको Composite Key कहा जाता है।

 

What is Shared Lock in Hindi

जब दो लेन-देन को एक ही डेटा तक पढ़ने की अनुमति दी जाती है, तो उन्हें एक साझा लॉक (Shared Lock) दिया जाता है। यह एक ही डेटा को पढ़ने में सक्षम बनाता है, और Shared Lock जारी होने तक डेटा अपडेट नहीं किया जाता है।

Also Read:- What is C Programming Language in Hindi – सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की पूरी…

 

What is SQL Injection in Hindi?

SQL injection एक code injection तकनीक है जिसका इस्तेमाल data driven application को hack करने के लिए किया जाता है।

 

What is SQL Views in Hindi?

SQL Views एक या एक से अधिक टेबल से निर्मित वर्चुअल टेबल हैं। Views डेटा का सबसेट हैं; इसलिए, यह तालिकाओं से डेटा के प्रदर्शन की डिग्री को सीमित कर सकता है।

 

What is Online Transaction Processing (OLTP) in Hindi?

ऑनलाइन लेन-देन प्रसंस्करण (ओएलटीपी) लेनदेन आधारित अनुप्रयोगों का प्रबंधन करता है, जिसका उपयोग डेटा प्रविष्टि (Data Entry), डेटा पुनर्प्राप्ति(Data Retrieval) और डेटा प्रसंस्करण (Data Processing) के लिए किया जा सकता है।

 

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस Article के माध्यम से आपने SQL Interview Questions in Hindi के बारे मे जाना आशा है कि आपको यह Article पसंद आया होगा अगर आप इससे संबंधित कोई भी सवाल हमसे पूछना चाहते है तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है।

 

Leave a Comment