What is KYC in Hindi – KYC क्या है जाने पूरी जानकारी

Hello  दोस्तों आज के इस Article के माध्यम से हम KYC के बारे मे जानेंगे आपने KYC का नाम बहुत सुना होगा इस Term का प्रयोग Banking और Finance के लिए बहुत होता है। अक्सर आप जब banking से Related कोई काम करते है तो उस समय आपको KYC की problem आती है और जब आप अपनी KYC को पूरा कर लेते है तो आपका काम पूरा हो जाता है।

 

KYC का इस्तेमाल आजकल Account खोलने, Credit Card बनवाने, Mutual Fund खरीदने, बीमा लेने जैसे बहुत सारे कामों मे होता है अब उस स्थिति अगर आपकी KYC पूरी नहीं होती है तो आपका वह काम नहीं हो पाता है। आपको अपनी Banking से Related सभी कामों के लिए KYC Details को Submit करना जरूरी है।

 

आजकल लोगों को KYC की इन Details को पूरा करने के लिए बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए हम आज के इस Article के माध्यम से आपको KYC के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से जानेंगे। तो चलिए जानते है कि KYC क्या होता है और अपनी KYC details को कैसे पूरा करे:-

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) क्या है? UPSC से संबंधित पूरी जानकारी जाने

 

KYC का पूरा नाम क्या है?

 

इसका पूरा नाम Know Your Customer या Know Your Client है।

 

 

What is KYC in Hindi ( केवाईसी क्या है?)

 

Know Your Customer (KYC) एक प्रकार का Form होता है जिस Form को Banking और Finance की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भरना आवश्यक है। जब तक आप अपने Bank Account की KYC Details को पूरा नहीं कर लेते है तो आप banking की सभी सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते है।

KYC

 

यह एक Process है जिसके माध्यम से सभी Companies, Bank, सरकारी योजना और Financial Institution अपने ग्राहकों की पहचान के लिए उनके Documents की Details को जमा करते है। इन Details मे ग्राहक की कुछ Basic Details शामिल होती है जिससे कि उस व्यक्ति की पहचान की जा सकती है।

 

सीधे शब्दों मे कहे तो KYC के माध्यम से कोई भी Bank, Financial Institution या Companies अपने Customers को Verify करती है जिससे कि भविष्य मे मे व्यक्ति इन सेवाओं का दुरुपयोग करता है तो उस व्यक्ति की पहचान आसानी से की जा सकती है। KYC के माध्यम से यह भी Confirm हो जाता है कि उस व्यक्ति के द्वारा दी गई Details बिल्कुल सही है।

 

Privatisation of LIC in hindi – LIC का निजीकरण

अपनी KYC करने के लिए आवश्यक Documents की List

 

अब आप अगर KYC Details को भरना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित Documents की आवश्यकता होगी:-

 

  • Passport
  • Voter’s Identity Card
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Driving License

 

इन Documents की सहायता से आप अपना KYC Verification करा सकते है। इन Documents मे से किसी एक Documents की मदद से आप अपना KYC Verification पूरा कर सकते है जिसके बाद आप Banking और Financial सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते है। इन Documents मे आपका Address भी होता है। इसके माध्यम से आपकी सारी Basic Details आपके Bank और Financial Institution को मिल जाती है।

 

अपने Address को Proof करने के लिए आपको किन Documents की आवश्यकता होती है?

 

  • Telephone Bill
  • बिजली का बिल
  • गैस का refilling का बिल
  • Bank Account की Statement
  • Ration Card

 

ये कुछ Documents है जिनकी मदद से आप अपना Address Verify कर सकते है।

 

ऑस्कर अवार्ड्स क्या है – what is Oscar Awards in Hindi 2020

KYC क्यों जरूरी है?

 

आप जब एक बार KYC Verification करवा लेते है तो उस Bank या Financial Institution के द्वारा आपकी Identity को Verify कर लिया जाता है। इसलिए आजकल सभी Banks और Financial Institution के द्वारा उनकी सुविधाओं का पूरा लाभ उठाने के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया है। इसकी मदद से जब Bank मे कोई Froud होता है तो आपकी पहचान आसानी से की जा सकती है।

 

जब से Banks द्वारा KYC को अनिवार्य कर दिया गया है तब से Banks मे Froud बहुत हद तक कम हो गए है।

 

अगर आप Bank मे KYC के लिए Documents नहीं देते है तो क्या होता है?

 

अगर आप Bank मे Account खोलना चाहते है और आप KYC के लिए Document देने के लिए मना कर देते है तो उस स्थिति मे आपका Bank Account नहीं खोला जाएगा।

 

 

क्या Credit Card/Debit Card/ Gift Card के लिए भी KYC Verification की आवश्यकता होती है?

 

हाँ अगर आप आप Credit Card/ Debit Card/ Gift Card को Purchase करना चाहते है तो आपको KYC Verification की आवश्यकता होती है।

 

Padma awards kya hai?Padma award 2020

क्या आप बिना किसी Bank Account के भी KYC Verification कर सकते है?

 

हाँ अगर आपके पास Bank Account नहीं है और आप 50000 या उससे अधिक पैसों का Domestic Remittance और Foreign Remittance करना चाहते है तो आपको KYC Verification की आवश्यकता पड़ेगी।

 

 

Advantages of KYC in Hindi

 

  • इसकी मदद से Scam और Froud की घटनाओं मे बहुत ज्यादा कमी आई है।

 

  • इसकी मदद से Criminal Acts जैसे Money Laundering की घटनाओं मे कमी आई है।

 

 

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के KYC (Know Your Customer)  के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए। आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

 

 

Leave a Comment