What is Blogging How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग…

Hello दोस्तों अगर आप Blogging करना चाहते है और आप Blog बनाने के लिए Internet पर कोई भी Information को Search करते है तो आपको इंटरनेट पर इससे Related बहुत Website मिल जाती है जिन पर इससे related अलग अलग जानकारी होती है जैसे पढ़ने के बाद आप और ज्यादा कन्फ्यूज़ हो जाते है।

क्योंकि जब मैंने Blogging की शुरुआत की थी मुझे भी इस तरह की Problems का सामना करना पड़ा था इसलिए इस Article को लिखने के पीछे मेरा यही उद्देश्य है कि अगर आप Blog या Website बनाना चाहते है और आपके पास इसके आपको Personally Guide करने के लिए कोई नहीं है तो आपको भी Internet से जानकारी Collect करके ही यह काम करना पड़ेगा।

इसलिए इस Article के माध्यम से मैं आपको Blogging से Related सभी जानकारी आपको बताने वाला हूँ जिससे की आपको Blog या Website बनाते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े आपको जो जानकारी इस Article के जरिए दी जाएगी उस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको यह खुद से ही Check करना है कि आप Blogging करना चाहते है या नहीं

इस वेबसाईट के माध्यम से मैं आपको इससे Related सारी जानकारी उपलब्ध करा दूंगा उसके बाद आपको Decide करना है कि आप Blogging करना चाहते है या नहीं! इस Article को Start करने से पहले मै आपको एक बात साफ साफ बता देना चाहता हूँ कि अगर आप Blogging को Start करना चाहते है तो इसके लिए आप मे बहुत Patient (धैर्य) होना चाहिए।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि जब आप Blogging से Related कुछ भी Internet पर Search करते है तो आपको इसमे सबसे ज्यादा यही दिखाई देगा कि इसमे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है और आप यह सुनकर बहुत खुश हो जाते है हालांकि यह सही भी है कि Blogging से बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको इंतेजार करना पड़ेगा।

ऐसा नहीं है कि आज आपने कोई Website बनाई और कल से आप पैसे कमाने लगे इसके लिए आपको थोड़ा समय लगेगा कुछ cases मे तो लोगों को 1 साल से भी ऊपर का इंतजार करना पड़ता है। अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते है तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसे हम आगे चलकर जानेंगे आप ब्लॉगिंग से पैसा तो बहुत काम सकते है बस आपको धैर्य रखना है।

आप अगर Internet पर सर्च करते है तो आपको ऐसे बहुत सारे उदाहरण भी देखने को मिलेंगे जो लोग आज Blogging के कारण बहुत ही अच्छी Earning कर रहे है। अगर हम Blogging के बारे मे बात करें तो यह Opportunities से भर हुआ बहुत ही बड़ा Field है तो चलिए इसके बारे मे जानते है कि आखिर Blogging और Blog क्या है?

 

What is Blog in Hindi (ब्लॉग क्या है?)

Blog या ( Weblog) एक ऐसी Website होती है जिसमे कोई Discussion या किसी Informational Content को World Wide Web पर Publish किया जाता है।

इस प्रकार की Websites मे Publish किए जाने वाले Content को हमेशा Update किया जाता रहता है। Blog के माध्यम से लोगों के पास जो भी Informational जानकारी होती है उसे वह अपने Blog के माध्यम से लोगों तक पहुचाते है।

Blog के माध्यम से लोगों को Information के माध्यम से मदद पहुचाने वाले लोगों को Blogger कहा जाता है।

 

What is Blogging in Hindi (ब्लॉगिंग क्या है?)

अब आपने Blog बनाकर उसको Internet पर Publish कर दिया है तो उसका मतलब यह नहीं है कि अब आपका काम पूरा हो गया है अब आपको कोई काम करने की जरूरत नहीं है। अगर आप सोच रहे है कि Blog बनाकर आपका काम पूरा हो गया है तो आप गलत सोच रहे है आपका काम अब ही Start हुआ है।

अब आपको इस Blog पर Content लिखने होते है उस Content को Publish, Link, Share, SEO जैसे सभी काम करने पड़ते है जिसके बाद उसको Internet पर Publish किया जाता है जिससे कि आपका Content इंटरनेट पर आसानी से सभी लोगों तक पहुच सके।

आपके द्वारा अपने Blog पर किए जाने वाले इन सभी कामों को ही Blogging कहा जाता है।

 

Who is Blogger in Hindi (Blogger किसे कहते है?)

अब तक तो आप आसानी से समझ ही गए होंगे कि अगर आप Blog बनाते है और उस पर Blogging करते है तो आप Blogger कहलाएंगे यानि की वह व्यक्ति जो Blog बनाकर उस पर Blogging करता है तो वह व्यक्ति Blogger कहलाता है।

Also Read:- What is Domain and How to Buy Domain in Hindi – डोमेन…

 

Types of Blogger in Hindi (ब्लॉगर कितने प्रकार के होते है?)

अब जब आपने Blogging करने के बारे मे सोच लिया है आपने सोच लिया है कि आप Blogger बनना चाहते है तो मैं अब आपको बताऊँगा कि आखिर Blogger कितने प्रकार के होते है? तो चलिए जानते है कि अगर आप Blogger बनना चाहते है तो आपके सामने कितने Option रहते है।

 

1:- Personal Blogger

ये ऐसे Blogger होते है जो अपने Blog पर अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी जानकारियों को Share करते है आपने ऐसे बहुत सारे Blogs देखे भी होंगे जहां पर लोग अपनी Daily Life से जुड़ी बातों को Share करते है। वह अपनी Hobbies को लोगों के साथ Share करते है।

 

2:- Part Time Blogger

बहुत सारे ऐसे लोग होते है जिनके पास Blogging के लिए पूरा समय नहीं होता है Specially स्टूडेंट्स जो कि पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना चाहते है तो वह लोग Part Time Blogging का ऑप्शन चुनते है अब मैं पहले ही बता चुका हूँ की अगर आप Initially पैसे कमाना चाहते है तो Blogging आपके लिये नहीं है तो आप Part Time Blogging से Initially पैसे कैसे कमा सकते है? जिससे कि आपकी पैसे की जरूरत पूरी हो सके।

अगर Part Time Blogging के माध्यम से अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे कमाना चाहते है तो आप किसी और ब्लॉग के लिये Article लिख सकते है ऐसे बहुत सारे लोग है जो आपको आपके द्वारा लिखे गए Article के इए एक बहुत अच्छी Payment करते है।

आपको अगर ऐसे लोग नहीं मिल पा रहे है तो आप Freelancing Sites पर जाकर इस काम को ढूंढ सकते है यह आपके लिए बहुत ही अच्छा Platform रहेगा। कुछ Freelancing Platform का नाम मैं आपको यहाँ पर Suggest कर रहा हु आप चाहे तो इन परर Visit कर सकते है।

Fiverr

Freelancer

Guru

Upwork

Truelancer

इस प्रकार के बहुत सारे Platform है जहां पर आप Content Writing के साथ साथ और भी काम कर सकते है यहाँ पर आपको बहुत सारे और काम भी मिल जाते है जिनसे आ Earning कर सकते है।

 

3:- Full Time Blogging

मैंने आपको पहले ही बताया कि ऐसे बहुत सारे लोग है जो Blogging के माध्यम से बहुत ही ज्यादा Earning कर रहे है ये सभी लोग Blogging को Full Time करते है क्योंकि ये लोग एक Job से भी बहुत ज्यादा Income ब्लॉगिंग से कर लेते है बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो शुरुआत से ही Full Time Blogging कर रहे है चाहे उनकी Earning अभी शुरू भी न हुई हो।

आप चाहे तो इसी Website को देख सकते है अभी तक आपको इस Website मे कोई Ad नहीं दिखेगा और न ही अभी मैं इस Website से कोई Earning कर रहा हूँ लेकिन फिर भी माने Blogging को Full Time Career के रूप मे चुना है हालांकि यह अभी मेरे लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन Future मे यह मेरे लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

 

4:- Professional Blogger

जैसा की इसके नाम मे ही Professional है ये वो Blogger होते है जो Blogging के माध्यम से बहुत ही अच्छी Earning कर लेते है उनको Job करने की आवश्यकता नहीं है वो Blogging के माध्यम से हो एक Job की Salary से बहुत ज्यादा Earning कर लेते है। वैसे तो अधिकतर Blogger की Income का मुख्य सोर्स Google AdSense होता है लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगर्स Google Adsense से ज्यादा Earning दूसरे Platform से ही कर लेते है।

ऐसा नहीं है कि ज्यादा पैसे कमाने से ही आप Professional Blogger बन जाते है आपको उस Field के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी भी हीनों चाहिए और Professional Bloggers को Blogging के Field की पूरी जानकारी होती है जिससे कि यह सभी की मदद करते है।

वह पूरी तरह से Google Adsense पर नहीं रहते वो इसके साथ साथ और Platform का भी Use करते है जैसे :-

  1. Advertising
  2. Affiliate Marketing
  3. eBook Sales
  4. Content Subscription
  5. Online Courses
  6. Consulting
  7. Google Adsense

इस तरह के बहुत सारे तरीके  है जिनके माध्यम से Professional Bloggers पैसे कमाते है मैं यहाँ पर आपको कुछ Indian Professional Bloggers के नाम बता रहा हूँ आप इनके बारे मे Internet पर जानकारी मिल जाएगी और आप इनकी अर्निंग भी Internet पर देख सकते है।

  1. Harsh Aggarwal – Shoutmeloud
  2. Amit Aggarwal – Labnol
  3. Faisal Farooqui – MouthShut
  4. Shradha Sharma – YourStory
  5. Srinivas Tamada – 9lessions
  6. Varun Krishnan – FoneArena

ऐसे आपको Internet पर बहुत सारे उदाहरण मिल जाएंगे जो कि आज Blogging के माध्यम से बहुत अच्छी earning कर रहे है।

Also Read:- How to Buy Domain and Hosting in Hindi – डोमेन और होस्टिंग…

 

History of Blogging in Hindi (ब्लॉगिंग का इतिहास)

सबसे पहले Weblog शब्द का इस्तेमाल Jorn Barger के द्वारा 17 December 1997 को किया गया था। लेकिन जिस शब्द Blog का इस्तेमाल हम आज करते है उसका पहली बार इस्तेमाल May 1999 मे Peter Merholz के द्वारा किया गया था।

सन 1999 मे Evan Williams के द्वारा Blogging करने के लिए एक Platform डिवेलप किया गया जिसका नाम उन्होंने Blogger रखा।

सन 2003 मे Google ने Blogger को खरीद लिया इसी साल Matt Mullenweg के द्वारा WordPress भी लॉन्च किया गया जो कि आज इतना Popular ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

इस तरह Blogging के क्षेत्र मे विस्तार होता रहा और आज Internet पर लगभग 1.7 Billion Websites है जिनमे से 600 Million Blogs है और इन Blogs पर हर साल 2 Billion Post को Publish किया जाता है।

 

अपने ब्लॉग को Google Search मे Rank करें?

अपने Blog को Google Search मे Rank करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Blog का अच्छी तरह से SEO करना पड़ेगा। अगर आप SEO के बारे मे जानना चाहते है तो आपको इस Article को जरूर पढ़ना चाहिए:-

SEO तो Blog को Google मे Rank करवाने के लिए महत्वपूर्ण Factor है ही साथ ही आपको अपने Content पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया Content ही सब है अगर आपने Content सही नहीं लिखा है तो चाहे फिर आप SEO को कितनी अच्छी तरह से ही जान ले यह आपके लिए फायदेमंद नहीं रहेगा।

आपके द्वारा लिखे गए Content के माध्यम से ही Google और आपके Blog पर आने वाले Visitor आप पर भरोसा करते है। आपको Content लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान देना है:-

  1. आपके द्वारा लिखा गया Content यूनीक होना चाहिए अगर आप Unique Content लिखते है तो Google आपके Blog को जरूर Rank करेगा।
  2. हो सके तो अपनी Website के लिए अच्छी Authority वाली sites से Backlink बनाइये इसके लिए आप Guest Post, Comment जैसे Method को अपना सकते है।
  3. आप जिस भी Topic के बारे मे लिख रहे है आपको उसके बारे मे अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए जिससे कि आप एक बहुत अच्छा Content लिख पाएंगे।
  4. कभी भी किसी दूसरे Blog से Content को Copy करके न लिखें यह आपके लिए सबसे ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है।
  5. आप जिस Topic के बारे मे भी लिखा रहे है उस बारे पहले अच्छी तरह से Research कर ले जिससे कि आपके Visitors को अच्छी जानकारी मिल सके जिससे कि वो किसी भी जानकारी को जानने के लिए आपके Blog पर Visit करें।
  6. जब आप Website बनाते है तो आप कोई एक Niche को Select कीजिए और उसी Niche पर अपने Topics को लिखिए यह आपको Google मे Rank करने मे बहुत मदद करेगा क्योंकि Google Micro Niche Websites को प्राथमिकता देता है।
  7. अगर आप Blogging करना चाहते है तो आपको एक बात हमेशा याद रखनी है कि आपको Consistent रहना है आप अगर रोज एक Article को अपने Blog पर डालते है तो कोशिश कीजिए की आप इस Habit को बनाए रखे इससे आपके Blog के Google मे Rank करने के Chances बहुत ज्यादा बढ़ जाते है।
  8. जो Blogs आप लिख चुके है अगर उनसे Related कोई भी Update होता है तो आपको भी अपने Article को Update करते रहना है।

 

ऐसे बहुत सारे तरीके है जिन्हे अगर आप Blogging करते है तो आपको जरूर ऐसे बहुत सारे Points को Follow करना है इस Topic पर इस Website पर सारे Question के Answer को बताया जाएगा अगर आप भी यह सब जानना चाहते है तो आप इसे Email के माध्यम से Subscribe कर लीजिए जिससे कि आपको इस Topic पर नया Article पब्लिश होने पर Notify कर दिया जाएगा।

Also Read:- Affiliate Marketing kya hai? और इससे paise kaise kamaye..

 

How to Start Blogging in Hindi (ब्लॉगिंग शुरू कैसे करे?)

अब यह सब बातें तो Blogging से Related हो गई है अब अगर Blogging को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना है यह हम अब Discuss करेंगे। आप अगर Blogging शुरू करना चाहते है तो यह कोई कठिन नहीं है बस आपको उस Niche को चुनना है जिसके बारे मे आपको कुछ जानकारी हो।

ब्लॉगिंग आप दो तरह से कर सकते है जिसमे एक Method है कि आप Domain और Hosting खुद से ही Buy करके एक ब्लॉग बनाते है और दूसरा Method है आप किसी Blogging Platform पर Free मे एक Blog बनाते है।

पहले Method है कि आप Domain और Hosting खरीद के ब्लॉग बना सकते है जिसके लिए आपको यह Article जरूर पढ़ना चाहिए जिससे आपको पता चल जाएगा कि Domain और Hosting कैसे खरीदी जाती है:-

अगर आप पहले Free मे Blog बनाकर Blogging का Experience लेना चाहते है तो आपको मैं कुछ Platforms का नाम बता रहा हूँ जहां पर आप Free मे Blog बना सकते है :-

  • WordPress
  • Blogger
  • Tumblr
  • Wix

ऐसे बहुत सारे Platforms है जहां पर आप Free मे Blog को Create कर सकते है।

 

कौन कौन लोग Blogging कर सकते है?

अगर यह बात करें कि कौन कौन लोग Blogging कर सकते है तो मैं आपसे कहूँगा कि हर कोई Blogging कर सकते है इसके लिए किसी Degree की जरूरत नहीं है बस आपको जिस विषय मैं जानकारी है आप उस विषय मे अपने Blog के माध्यम से जानकारी लोगों तक Share कर सकते है और इसमे किसी Age Qualification की भी जरूरत नहीं है क्योंकि Knowledge को Share करने की कोई उम्र नहीं होती है।

इसलिए आपकी Age क्या है?आपकी Qualification क्या है?आप क्या करते है? यह सब Blogging करने के लिए मायने नहीं रखता है अगर आपको किसी भी विषय मे अच्छी तरह जानकारी है तो उसे अपने Blog के माध्यम से लोगों के साथ जरूर Share कीजिए।

 

आप किन किन Topics पर Blog बना सकते है?

जैसा कि मैं आपको बता चुका हूँ कि आप किसी भी विषय से आधारित Blog बना सकते है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं आपको कुछ Main Niche बताने रहा हूँ:-

  • Sports
  • Life Style
  • Fitness
  • Food
  • Politics
  • News
  • Automobile

ये कुछ मुख्य Niche है जो कि Internet पर ज्यादा देखे जाते है लेकिन मैं आपको Recommend करूंगा कि आपको जिस विषय मे जानकारी है केवल उस विषय मे ही लिखिए।

अगर आप Blogging के बारे मे सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Email के माध्यम से जरूर Subscribe कीजिए। आपको यहाँ पर Blogging से Related सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और अगर इस Blogging के बारे मे A to Z सभी जानकारी जानना चाहते है तो इस विषय पर हम सभी Articles को Publish कर रहे है।

 

Conclusion

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के What is Blogging in Hindi  के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।   

Leave a Comment