How to Make Amplifier Step by Step in Hindi – एम्पलीफायर कैसे…

Hello  दोस्तों आज के इस Article मे हम How to Make Amplifier in Hindi (एम्पलीफायर कैसे बनाए?) के बारे मे जानेंगे। Amplifier को बनाने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि Amplifier क्या होता है?

अगर आप Amplifier के बारे मे नहीं जानते है तो आपको यह Article जरूर पढ़ना चाहिए जिससे कि आपको Amplifier के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी:-

आज के इस Article के माध्यम से हम Audio Amplifier को कैसे बनाए? के बारे मे जानेंगे। मैं आपको बहुत ही आसान Steps मे Audio Amplifier को बनाने के बारे मे बताने जा रहा हूँ। तो चलिए Audio Amplifier बनाना शुरू करते है:-

 

Amplifier क्या होता है?

Amplifier एक Electronic Device है जो कि Signal की क्षमता (Strength) को बढ़ा देता है। यह Two Port इलेक्ट्रॉनिक सर्किट (Electronic Circuit) होता है जो Power Supply से Electronic Power का इस्तेमाल करके Signal के Amplitude को बढ़ाता है।

यह Power Supply से Electronic Power को लेकर उस Power को Signal के Input terminal पर Use करता है जिससे Input की तुलना मे ज्यादा Amplitude का Signal हमे Output मे प्राप्त होता है।

एक Amplifier के द्वारा जो Amplification(प्रवर्धन) की मात्रा को हम Gain मे मापते है। Gain इनपुट को दिए जाने वाले Output, Voltage और Current या Power का अनुपात होता है। Amplifier एक ऐसा Circuit होता है जिसका Power Gain एक से अधिक होता है।

Also Read:- What is Digital and Analog signal in Hindi – डिजिटल और ऐनलॉग सिग्नल…

 

How to Make Audio Amplifier in Hindi (ऑडियो एम्पलीफायर कैसे बनाए?)

 

Step 1 :- Audio Amplifier बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ Components की आवश्यकता होगी।

  1. LM 386 Semiconductor (IC)
  2. 100 Micro Farad Capacitor
  3. 220 Micro Farad Capacitor
  4. 10 Ohm Resistor
  5. 5 Kilo Ohm Variable Resistor
  6. 100 Ohm Variable Resistor
  7. 01 Capacitor
  8. 047 Capacitor
  9. Wires
  10. 9V Battery
  11. 9V Battery Clip
  12. 5 mm Stereo Jack Female
  13. 5 mm Stereo Jack Male
  14. Project Board

यह सब उपकरण आपको अपने किसी नजदीकी इलेक्ट्रॉनिक की दुकान मे आसानी से मिल जाएंगे।

Step 2 ;- अब आपको Circuit का Diagram बनाना है जिसकी मदद से आपको Audio Amplifier को बनाना है।

Step 3:- अब आपको सबसे पहले IC को Board मे Place करना है।

अब जब आप IC को अपने सामने मे रखेंगे तो आपको IC मे जो लिखा हुआ है वह दिखेगा इसमे नीचे बाईं तरफ की पहली Pin है।

IC मे आप देखेंगे की Pin का नंबर Anticlockwise बढ़ रहा है आपको तीसरे पिन को चौथे पिन से मिलांना है।

Step 4:- अब आपको Capacitor 0,01 की एक पिन को IC की दूसरी पिन के साथ मिलाइए और इस Capacitor की दूसरी पिन को Input के साथ Joint कीजिए।

Step 5:- अब IC की पहली पिन को 5 Kilo Ohm Variable Resistor की A Pin के साथ Join कीजिए।

इस Variable Resistor की पिन A को पिन C के साथ Join कीजिए इसके बाद IC की आठवीं पिन को इस Variable Resistor के B Pin के साथ Join कीजिए।

Step 6:- अब IC के 6th पिन के साथ 100 Micro Farad Capacitor के +ve Side को join कीजिए ठीक इसी तरह इस 100 Micro Farad Capacitor के ­-ve Side को IC के चौथी पिन के साथ Join कीजिए।

Step 7:- अब IC की पाँचवी पिन को 10 Ohm Resistor के एक Side से जोड़ दीजिए इस Resistor की दूसरी Side को 0.047 Capacitor की एक पिन के साथ जोड़ दीजिए और इस 0.047 Capacitor की दूसरी Pin को IC की चौथी पिन के साथ जोड़ दीजिए।

Step 8:- अब आपको फिर से IC की पाँचवी पिन को 200 Micro Farad के +ve Side के साथ जोड़ना है और इस 200 Micro Farad की -ve Side को 100 Ohm Variable Resistor की A Pin के साथ जोड़ना है। इस 100 Ohm Variable Resistor के B पिन को IC की चौथी पिन के साथ जोड़ देना है।

Step 9:- अब 3.5 mm Stereo Jack Female की +ve Side को 100 Ohm Variable Resistor के C पिन के साथ जोड़ना है और 3.5 mm Stereo Jack Female के GND को IC के GND (चौथी पिन) के साथ Join करना है।

Step 10:- ठीक इसी तरह 3.5 mm Stereo Jack Male की +ve Side को 0.01 Capacitor की एक Side से जोड़ना है और इस 3.5 mm Stereo Jack Male की GND को IC के GND (चौथी पिन) के साथ Join करना है।

Step 11:- अब 9V Battery के +ve Side को IC की छठी पिन के साथ Join करना है और इस Battery की -ve Side को IC की चौथी पिन के साथ जोड़ना है।

 

Congratulation!!! अब आपका Audio Amplifier बन चुका है अब आप इसका इस्तेमाल अपने Musical Instruments के साथ Use कर सकते है। क्या आपने इन Steps की मदद से Audio Amplifier तैयार कर लिया है? तो आप उसे Comment के माध्यम से हमारे साथ जरूर Share कीजिए और इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिए। अगर आपको इसे बनाने मे किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो हमे जरूर बताइए जिससे हम इसमे कोई सुधार कर सके।

 

Note:- अगर इन Steps को Follow करके Amplifier बनाते हुए अगर कोई भी नुकसान होता है तो उसके लिए हम जिम्मेदार नहीं है यह काम आप अपनी जिम्मेदारी पर कीजिए।

Also Read:- What is Amplifier in Hindi – एम्पलीफायर (प्रवर्धक) क्या होता है पूरी जानकारी

 

अब हम जानेंगे कि अगर आपके पास कोई Charger है जिसका आप इस्तेमाल नहीं करते है तो आप उस Charger की मदद से भी एक Amplifier बना सकते है। मैं आपको अब आगे Charger से Amplifier बनाने के method के बारे मे जानने वाले है। तो चलिए Charger की मदद से Amplifier को बनाते है:-

Charger की मदद से एम्पलीफायर कैसे बनाते है?

Step 1:- इसके लिए आपको निम्नलिखित Equipment की आवश्यकता पड़ेगी जो कि निम्नलिखित है।

  1. Transistor – C9014 ( इसे आप Charger से ले सकते है)
  2. Capacitor- 25V 100uf/16V 100 uf
  3. Speaker
  4. Resistor
  5. Battery-9V
  6. Battery Clipper
  7. Aux Cable

Step 2:- आपको दी गई Image मे Transistor C9014 को दिखाया गया गया है।

Step 3:- अब आपको दी गई Diagram के अनुसार इन सभी Components को आपस मे Connect करना है।

Step 4:- अब आपको Resistor को Transistor C9014 के Collector और Base pin से join करना है।

Step 5:- अब आपको इस Circuit मे Capacitor को Connect करना है। इसके लिए आपको Capacitor की +ve pin को Transistor की Base pin के साथ Connect करना है।

Step 6:- अब हमे Circuit मे Aux Cable Wire को Connect करना है इसके लिए आपको Aux Wire की +ve Side को Capacitor की -ve Side से जोड़ना है। Aux Cable की -ve Side को Transistor के Emitter के साथ जोड़ना है।

Step 7:- अब हमको इस Circuit मे Power की Supply देने के लिए Battery Clipper को Connect करना है इसके लिए Battery के +ve side को transistor के Collector के साथ Connect करना है।

Step 8:- अब हमे इस Circuit मे Speaker को Connect करना है इसके लिए Speaker के +ve Wire को Transistor के Emitter के साथ Connect करना है और Speaker के -ve Wire को battery के -ve Wire के साथ जोड़ना है।

 

Congratulation!!! अब आपका Charger की सहायता से Amplifier बन चुका है अब आप इसका इस्तेमाल अपने Mobile या अन्य Device के साथ Use कर सकते है। क्या आपने इन Steps की मदद से Amplifier तैयार कर लिया है?

तो आप उसे Comment के माध्यम से हमारे साथ जरूर Share कीजिए और इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिए। अगर आपको इसे बनाने मे किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो हमे जरूर बताइए जिससे हम इसमे कोई सुधार कर सके।

 

Note:- अगर इन Steps को Follow करके Amplifier बनाते हुए अगर कोई भी नुकसान होता है तो उसके लिए हम जिम्मेदार नहीं है यह काम आप अपनी जिम्मेदारी पर कीजिए।

Step 9:- अब आपका Amplifier बनकर तैयार हो चुका है अगर आप नहीं जानते है कि इसका आसान है इसमे Aux Cable को Mobile Phone के Aux Cable वाले slot मे डालकर Use कीजिए। इसमे Power Supply के तौर पर आप 5-9V Input का इस्तेमाल कीजिए।

 

Conclusion

आज के इस article के माध्यम से हमने आज के How to make amplifier in Hindi के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए।

आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

2 thoughts on “How to Make Amplifier Step by Step in Hindi – एम्पलीफायर कैसे…”

Leave a Comment