Affiliate Marketing kya hai? और इससे paise kaise kamaye..

Hello दोस्तों आज के समय मे पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है? हर कोई आजकल एक Luxury Lifestyle चाहता है है लेकिन इस प्रकार की lifestyle के लिए बहुत पैसों की जरूरत होती है। लोग पैसा कमाने के लिए आलग अलग business या कोई काम करते है जिससे की वो कुछ या बहुत ज्यादा पैसा कमा सके।

इसी तरह बहुत सारे लोग internet से Blogging करके पैसा कमाते है अगर blogging से earning की बात करे तो अगर आप blogging मे मेहनत करते है तो आप इस field से बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। वैसे तो बहुत सारे Platforms को जिनकी मदद से blogging करके बहुत ही अच्छी earning की जा सकती है आज उनही मे से एक method के बारे मे हम इस Article मे Discuss करने वाले है जिसकी मदद से आप blogging के माध्यम से बहुत पैसे कमा सकते है और वो Platform है:- Affiliate Marketing

 

इस platform के अलावा और भी बहुत सारे platform है जो कि bloggers को बहुत अच्छी earning करने का Platform provide करते है लेकिन यह method उन सब से बहुत बढ़िया है अगर आप इस Platform के बारे मे एक बार अच्छी तरह से जन लेते है तो। अगर आप blogging से पैसा कमाने के और भी दूसरे methods के बारे मे जानना चाहते है तो आप इस Article को जरूर पढिए यह Article आपके लिए बहुत helpful रहेगा:-

 

आज के इस Article के माध्यम से हम Affiliate Marketing के बारे मे सारी जानकारी को विस्तार से जानेंगे कि आखिर इसको अपनी website पर लगाकर इससे earning की जाए। तो चलिए शुरू करते है:-

 

 

affiliate marketing क्या है?

 

Affiliate Marketing किसी blog या website से पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है इससे कोई भी blogger अपनी website के द्वारा google AdSense से अच्छा पैसा कमा सकते है affiliate marketing मे आपको किसी company के affiliate marketing programs को join करके उनके products को अपनी website के जरिये sell करवाना होता है इसके लिए आपको अच्छा खासा commission मिलता है।

online product बेचने वाली बहुत सारी companies है जो कि affiliate marketing चलाती है जैसे amazon, Flipkart, Snapdeal, click bank, eBay, etc.

किसी भी product को बिकने पर commission आपको product के हिसाब से मिलता है commission इस बात पर निर्भर करता है कि product किस type का है और उस Product की कीमत क्या है? affiliate marketing online पैसे कमाने का बहुत अच्छा और आसान तरीका है बहुत से लोग affiliate marketing से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है।

आप चाहे तो internet पर आपको बहुत सारी affiliate marketing jobs भी मिल सकती है आप चाहे तो अपनी पसंद के अनुसार jobs भी कर सकते है।

लेकिन अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते है तो इसके लिए आपकी website पर Traffic ज्यादा होना चाहिए। अगर आपकी website पर traffic ज्यादा नहीं है तो आपके द्वारा website मे डाले गए product को कोई नहीं खरीदेगा या बहुत ही काम लोग खरीदेंगे जिससे कि आपको अच्छा Commission नहीं मिल पाएगा। इसलिए पहले अपनी website पर Visitors की संख्या को बदने दीजिए तभी किसी भी product का लिंक दीजिए जिससे की आप उस product के माध्यम से अच्छी earning कर सके।

 

 

affiliate marketing कैसे काम करती है?

 

affiliate marketing करने के लिए आपको affiliate program को जॉइन करना होता है internet पर आपको बहुत सारे affiliate program मिल जाते है बहुत सारी company जय तो कि affiliate program चलती है जैसे:- amazon, Flipkart, Snapdeal, click bank, eBay, etc. आप इन companies के Affiliate Program को join कर लीजिए और आप जिस तरह के product को sell करना चाहते है उस Product को इन companies के Affiliate Link के थ्रू बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।

 

Affiliate Marketing करने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते है यह Program सभों company के द्वारा free मे चलाया जाता है।

 

अब आपके मन मे सवाल या रहा होगा कि आखिर यह Affiliate Link क्या है? जिसके माध्यम से हम पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है कि यह link क्या है? और इस link के माध्यम से पैसे कैसे कमाए?

 

जब हम किसी product को अपनी website पर sell करने के लिए select करते है तो Affiliate Company के द्वारा उस product का affiliate link हमे दिया जाता है जिसके माध्यम से company को पता चलता है कि यह product आपके आपके द्वारा share किए गए link के द्वारा खरीदा गया है।

 

affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

 

payment का method affiliate company पर depend करता है कि वो किस method को prefer करती है affiliate marketing मे निम्नलिखित methods का use किया जाता है:-

1:- CPM(cost per 1000 impression):- यह amount company द्वारा website owner को लगाए गए ad के ऊपर 1000 से अधिक views होने पर commission दिया जाता है।

2:- CPS(cost per sale):- इस method मे website owner को product के sale के आधार पर commission मिलता है।

3:- CPC(cost per click):- CPC method मे website owner को ad पर होने वाले click के आधार पर commission मिलता है।

 

कुछ popular affiliate marketing sites:-

Amazon Affiliate Marketing 

Flipkart Affiliate Marketing

Snapdeal Affiliate Marketing

Click bank Affiliate Marketing

eBay Affiliate Marketing

 

किस Affiliate Marketing कंपनी को Join करें?

affiliate marketing से earning करने के लिए सबसे पहले आपको  किसी affiliate marketing offer करने वाली company के साथ एक एक account create करना पड़ेगा।

marketing offer करने वाली बहुत सारी companies है जैसे:- amazon, Flipkart, eBay आप जिस company का चाहे उस company कि affiliate marketing join कर सकते है।

 

affiliate marketing करने के लिए account कैसे बनाए?

1:- सबसे पहले आप जिस company के साथ affiliate marketing करना चाहते है उस company के नाम के बाद affiliate marketing डालकर search करे।

2:- उस पर जाने के बाद आपको join करने के लिए option दिखाई देगा वहाँ पर क्लिक करे।

3:- इसके बाद आपसे आपकी कुछ details मांगी जाएंगी उनको fill कर दे। जैसे:-

  1. Payee Name
  2. Address Line
  3. City
  4. State
  5. Postal code
  6. Country
  7. Phone Number

4:- इसके बाद आपको अपनी website का URL डालना है अगर आपकी Website है तो URL डाल दे अगर नहीं है तो आप सीधे next पर click कर दे।

5:- अगले step मे आपको अपनी affiliate profile की details भरनी है।

  1. Store ID:- यहाँ पर आप अपना एक unique username भर सकते है।

   2:-select website Topic:- यहाँ पर आप अपनी वैबसाइट की details add करनी कि आप की website किस topic पर focused है।

3:-Amazon Items selection:- यहाँ पर आपको उन products को select करना है जिनहे आप अपनी website के माध्यम से sell करना चाहते है।

4:-Drive Traffic – इसमे आपको SEO, Blogs को tick कर देना है।

5:-Generate income – अब आपको income का method select करना है।

6:-Build links– अब आपको html editor select करना है।

7:-Visitors – इसमे आपको अपनी website के monthly के monthly visitors बताने है।

इस तरह option fill करने के बाद आपको finish पर क्लिक करना है। अब आप चाहे तो payment option उस समय fill कर दे या बाद मे भी fill कर सकते है।

congratulation अब आपका affiliate account बन चुका है।

अब आपका affiliate account तो बन गया है लेकिन affiliate account बनने के बाद क्या करना है। तो जानते है कि affiliate account बनने के बाद क्या करना है?

इसे भी पढे:- What is KYC in Hindi – KYC क्या है जाने पूरी जानकारी

 

affiliate account बनने के बाद क्या करते है?

अब आपका affiliate account approve हो जाने के बाद आपको company के product sell करवाने है इसके लिए आपको company के द्वारा दिये गए link को अपनी वैबसाइट पर publish करना है। अब हम जानेंगे कि दिये गए link को अपनी website पर approve कैसे करना है:-

1:- सबसे पहले आपने जिस company के Affiliate Program को join किया है उस program को login कीजिए।

2:- अब आप जिस product को sell करना चाहते है उसको search box मे search कर लीजिये और उस product को open कर लीजिये।

3:- अब toolbar मे जाकर link के सामने जाकर image, text, image+text पर click करके लिंक generate कर लीजिये।

4:- usually यह लिंक कुछ बड़ी होती है आप इसे किसी tool की मादा से छोटा भी कर सकते है और इसे अपनी वैबसाइट पर publish कर दीजिये।

अब अगर कोई visitor इस product को खरीदता है तो आपको commission मिल जाता है। आप चाहे तो इसे Facebook या WhatsApp पर भी डालकर वहाँ से भी earning कर सकते है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास एक वेबसाईट हो आप Affiliate Marketing के माध्यम से उन सभी platforms से पैसा कमा सकते है जहां पर आपके पास बहुत संख्या मे लोग है जो कि उस product को खरीदना चाहते है।

 

बहुत बार हमारे मन मे यह सवाल रहता है कि क्या हम google AdSense को एक साथ use कर सकते है? अगर आपके मन मे भी यह सवाल है तो इसका जवाब हाँ है। आप इन दोनों को एक साथ अपनी website मे use कर सकते है।

 

Conclusion

आज के इस article के माध्यम से हमने Affiliate Marketing के बारे मे विस्तार से जाना। आशा है कि यह article आपके लिए helpful रहा होगा। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए। आप हमे comment के माध्यम से सुझाव दे सकते है। आप हमे email के माध्यम से follow भी कर सकते है जिससे कि हमारी नई article की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुचे आप email के माध्यम से हमसे question भी पूछ सकते है।

 

1 thought on “Affiliate Marketing kya hai? और इससे paise kaise kamaye..”

Leave a Comment